logo-image

दक्षिण कोरिया दावा- हवाई सीमा में घुस आए रूसी लड़ाकू विमान

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि रूस के लड़ाकू विमानों ने मंगलवार तड़के देश के पूर्वी हिस्से में प्रवेश किया

Updated on: 24 Jul 2019, 07:27 AM

नई दिल्ली:

दक्षिण कोरिया का कहना है कि उसने देश की हवाई सीमा में घुस आए रूसी लड़ाकू विमानों को चेतावनी देते हुए उनपर गोलियां चलाईं. वहीं रूस ने दावा किया है कि उसने हवाई सीमा का किसी तरह का कोई उल्लंघन नहीं किया है. दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि रूस के लड़ाकू विमानों ने मंगलवार तड़के देश के पूर्वी हिस्से में प्रवेश किया. मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण कोरिया के लड़ाकू विमानों ने भी उड़ान भरी और चेतावनी के लिए रूसी विमानों पर गोलियां चलायीं.

यह भी पढ़ें: ओसामा-बिन-लादेन के खिलाफ अमेरिकी कार्रवाई पर मैंने शर्मिंदगी महसूस की थी : इमरान खान

उसका कहना है कि मंगलवार को ही चीन के लड़ाकू विमानों ने भी देश की हवाई सीमा का उल्लंघन किया. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग ईई-योंग ने रूस के सुरक्षा सचिव को एक संदेश में ऐसा दोबारा होने पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी.
योंग ने कहा, ‘हम इस घटना का बारीकी से आकलन कर रहे हैं और अगर ऐसा दोबारा होता है तो और भी कड़े कदम उठाए जाएंगे.'

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के झूठ पर भड़के शशि थरूर, कहा- पीएम मोदी कभी ऐसा कह ही नहीं सकते


दूसरी ओर, मॉस्को ने हवाई सीमा लांघने के इन आरोपों को खारिज करते हुए कि उसके विमानों ने अंतरराष्ट्रीय समुद्र पर नियोजित अभ्यास किया. रूस के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रूस के दो टीयू-95 सामरिक बमवर्षकों ने जापान सागर पर नियोजित अभ्यास किया, जहां अभ्यास किया गया वह किसी भी देश का अधिकार क्षेत्र नहीं है.