BREAKING NEWS
  • ​​​​​Gold Diwali Offer 2019: ज्वैलरी (Gold Jewellery) खरीदने जा रहे हैं तो देख लीजिए ये लिस्ट कि कौन से ज्वैलर्स दे रहे हैं बंपर डिस्काउंट- Read More »
  • Maharashtra Assembly Elections 2019: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मौके पर आज बंद रहेंगे कमोडिटी और शेयर मार्केट- Read More »
  • यूपी उपचुनावः 45 उम्मीदवारों पर दर्ज हैं आपराधिक मामले, ये प्रत्याशी हैं सबसे अमीर- Read More »

SCO Summit में आखिरकार आमने-सामने आए पीएम नरेंद्र मोदी और पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान, जानें फिर क्या हुआ

News State Bureau  |   Updated On : June 15, 2019 07:27:15 AM
पीएम नरेंद्र मोदी और पाक के पीएम इमरान खान (फाइल फोटो)

पीएम नरेंद्र मोदी और पाक के पीएम इमरान खान (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  किर्गिस्तान के बिश्केक में SCO शिखर सम्मलेन का आयोजन
  •  भारत ने एससीओ समिट में आतंकवाद का मुद्दा जोरों से उठाया
  •  पीएम नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर पाक को किया अलग-थलग 

नई दिल्ली:  

किर्गिस्तान के बिश्केक में हुए एससीओ समिट (SCo Summit) में आखिरकार भारत के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (Imran Khan) आमने-सामने आए गए. इस दौरान दोनों ने एक-दूसरे का अभिवादन किया. एससीओ शिखर सम्मेल में पीएम मोदी (PM Modi) और इमरान खान ने एक-दूसरे से 7 अलग-अलग मौकों पर औपचारिक मुलाकात भी की.

यह भी पढ़ें ः SCO Summit में PM नरेंद्र मोदी ने इमरान खान से नहीं मिलाया हाथ, जानिए क्या थी वजह

किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबे जेनेबकोव की ओर आयोजित बुधवार को रात्रिभोज में भी पीएम मोदी और इमरान खान आमने-सामने पड़े थे. इसके अलावा शुक्रवार को 5 बार मोदी और इमरान खान एक-दूसरे से मिले. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पीएम मोदी और इमरान खाने के मुलाकात की पुष्टि की है.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान को पीएम नरेंद्र मोदी ने फिर सुनाई खरी-खरी, बगैर नाम लिए आतंकवाद पर घेरा

सूत्रों के अनुसार, भारत के विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के उच्चायोग से भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए प्रतिबंधात्मक वीजा जारी करने पर चिंता व्यक्त की है. इस पर विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान को प्रतिबंध के बिना तुरंत वीजा देने का आह्वान किया है. बता दें कि विदेश मंत्रालय ने बताया कि श्री गुरु अर्जन देव जी के शहादत दिवस पर होने वाले शहीदी जोर मेले के लिए पाकिस्तान सरकार ने 87 तीर्थयात्रियों को वीजा देने से इनकार कर दिया था.

यह भी पढ़ें ः पीएम नरेंद्र मोदी ने शी जिनपिंग से कहा, पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए

बता दें कि भारत ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने का फैसला लिया है. पाकिस्तान की ओर से जब तक आतंकवादी गतिविधियों को रोकने पर पहल नहीं की जाती, भारत सीधे तौर पर पाकिस्तान के साथ कोई बातचीत नहीं करेगा. पुलवामा हमले के बाद से ही लगातार यही स्थिति बनी हई है.

यह भी पढ़ें ः SCO Summit: प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच हुई बातचीत, जानें वार्ता से क्या आया सामने

एससीओ सम्मेलन से इतर पीएम मोदी और इमरान खान के बीच कोई वार्ता नहीं होगी. पीएम मोदी ने वहां मौजूद सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की, लेकिन इमरान खान से नहीं की. दोनों नेता एक वक्त पर हॉल में आए थे. पीएम मोदी इमरान खान के आगे-आगे चल रहे थे. लेकिन फिर भी दोनों के बीच न तो कोई बातचीत हुई, न नजरें मिलीं और न ही हाथ. हॉल में पीएम मोदी इमरान खान से सिर्फ तीन सीट दूर बैठे थे. गाला कल्चरल नाइट प्रोग्राम में भी दोनों नेता एक-दूसरे के आसपास ही रहे. मगर अब तक दोनों में कोई बातचीत नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें ः SCO Summit: PM मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात में पाकिस्तान की घेराबंदी, आतंकवाद का मुद्दा उठा

गौरतलब है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है. भारत का कहना है कि बिना आतंकवाद पर कार्रवाई के पाकिस्तान से संभव नहीं है. इसे लेकर भारत लगातार अंतरराष्ट्रीय मंच पर आतंकवाद का मुद्दा भी उठा रहा है. एससीओ समिट में भी भारत ने आतंकवाद पर बात की.

First Published: Jun 14, 2019 09:28:10 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो