logo-image

सऊदी अरब के तेल टैंकरों पर हमला, अमेरिका ने तैनात किए बी-52

तेहरान ने आगाह किया कि समुद्री सुरक्षा को भंग करने के लिए विदेशी ताकतें कोई दुस्साहस कर सकती हैं. अमेरिका ने पहले ही क्षेत्र में अपनी सैन्य मौजूदगी बढ़ा दी है.

Updated on: 13 May 2019, 08:57 PM

highlights

  • संयुक्त अरब अमीरात के समुद्री क्षेत्र के पास सऊदी के व्यावसायिक और यात्री जहाजों को निशाना बनाया गया.
  • फुजैरा पोर्ट संयुक्त अरब अमीरात का अकेला ऐसा टर्मिनल है जो अरब सागर के तट पर स्थित है.
  • अबू धाबी ने दुनिया के ताकतवर देशों से समुद्री यातायात को सुरक्षित बनाने में सहयोग की अपील की है.

नई दिल्ली.:

अमेरिका और ईरान में बढ़ते तनाव के बीच सऊदी अरब के तेल टैंकरों पर हमला हुआ है. सऊदी अरब ने सोमवार को कहा कि संयुक्त अरब अमीरात के जलक्षेत्र में उसके दो तेल टैंकरों को निशाना बनाया गया, जिससे काफी नुकसान हुआ. यह घटना ऐसे समय घटी है जब अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अपनी मॉस्को की प्रस्तावित यात्रा रद्द कर ईरान पर यूरोपीय अधिकारियों से चर्चा के लिए ब्रसेल्स पहुंचे हैं.

यह भी पढ़ेंः ममता मीम मामला : गिरफ्तार भाजपा कार्यकर्ता ने सर्वोच्च न्यायालय का रुख किया

ईरान ने चेतावनी जारी की, अमेरिका ने तैनात किए जेट
फ्रांसीसी समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार ईरान ने खाड़ी क्षेत्र में पोतों पर हमले को चिंताजनक बताते हुए जांच की मांग की है. तेहरान ने आगाह किया कि समुद्री सुरक्षा को भंग करने के लिए विदेशी ताकतें कोई दुस्साहस कर सकती हैं. अमेरिका ने पहले ही क्षेत्र में अपनी सैन्य मौजूदगी बढ़ा दी है. यही नहीं, ईरान की ओर से पैदा हुए कथित खतरे का मुकाबला करने के लिए फारस की खाड़ी में अमेरिकी बी-52 बमवर्षक विमानों की तैनाती कर रहा है.

यह भी पढ़ेंः F-16 मार गिराने वाले पायलट अभिनंदन को मिली नई पोस्टिंग, जानें कहां भेजा गया

सऊदी ने कहा, सुरक्षा खतरे में
विदेश मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया कि सऊदी अरब (ईरान के धुर विरोधी) ने हमले की निंदा की है. दरअसल, संयुक्त अरब अमीरात के समुद्री क्षेत्र के पास सऊदी के व्यावसायिक और यात्री जहाजों को निशाना बनाया गया. सूत्र ने बताया, 'आपराधिक कृत्य से समुद्री सुरक्षा को लेकर गंभीर खतरा पैदा हो गया है और इससे क्षेत्र ही नहीं अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा पर भी विपरीत असर होगा.'

यह भी पढ़ेंः एक विवाह ऐसा भी, विरले लोगों की होती है ऐसी शादी

सउदी अरब ने कहा-चार जहाजों पर हुआ हमला
संयुक्त अरब अमीरात ने रविवार को कहा कि कई देशों के चार व्यावसायिक जहाजों पर फुजैरा शहर के अपतटीय क्षेत्र में हमला किया गया. सऊदी के ऊर्जा मंत्री खालिद अल-फालिह ने कहा कि दो टैंकरों को काफी नुकसान हुआ है लेकिन किसी व्यक्ति को चोट नहीं पहुंची और न ही तेल फैला. स्टेट न्यूज एजेंसी ने फालिह के हवाले से बताया, 'संयुक्त अरब अमीरात के विशेष आर्थिक जोन में टैंकरों पर तोड़फोड़ की गई. उस समय ये जहाज अरब खाड़ी को पार कर रहे थे.'

यह भी पढ़ेंः विकिलीक्स के सहसंस्थापक जूलियन असांज दुष्कर्म मामले में निर्णय सुनाएगा स्वीडन

अमेरिका के लिए तेल लोड करने जा रहा था जहाज
गौरतलब है कि फुजैरा पोर्ट संयुक्त अरब अमीरात का अकेला ऐसा टर्मिनल है जो अरब सागर के तट पर स्थित है और इस रास्ते से ज्यादातर गल्फ ऑइल का निर्यात होता है. ईरान लगातार यह चेतावनी देता रहा है कि अमेरिका के साथ सैन्य तनाव बढ़ा तो वह हॉर्मूज जलडमरूमध्य को बंद कर देगा. फालिह ने बताया कि एक टैंकर सऊदी ऑइल टर्मिनल से क्रूड ऑइल लोड करने जा रहा था, जिसे अमेरिका में ग्राहकों तक पहुंचाया जाना था.

यह भी पढ़ेंः श्रीलंका में सांप्रदायिक हिंसा के बाद फेसबुक, व्हाट्सएप पर बैन

विकसित देशों से समुद्री यातायात सुरक्षित बनाए रखने की अपील
उधर, संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने घटना की प्रकृति के बारे में नहीं बताया और न ही यह आशंका ही जताई कि इसके पीछे कौन जिम्मेदार हो सकता है. अबू धाबी ने दुनिया के ताकतवर देशों से समुद्री यातायात को सुरक्षित बनाने में सहयोग की अपील की है. ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने घटना और इसके संभावित परिणामों को लेकर गहरी चिंता जताई. मौसवी ने कहा कि ओमान के सागर में हुई घटनाएं चिंताजनक और अफसोसनाक हैं.