कश्मीर मसले पर भारत के साथ आए पुराने दोस्त, मॉस्को में NSA अजित डोभाल ने रूस के NSA से की मुलाकात

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 21, 2019 06:54:24 PM
NSA अजित डोभाल और रूसी समकक्ष निकोलाई पेत्रुशेव (ANI)

NSA अजित डोभाल और रूसी समकक्ष निकोलाई पेत्रुशेव (ANI) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

कश्मीर मसले पर पुराने दोस्त भारत के साथ आए गए हैं. इसी क्रम में भारत के एनएसए अजित डोभाल (NSA Ajit Doval) ने बुधवार को मॉस्को में अपने रूसी समकक्ष निकोलाई पेत्रुशेव के साथ मुलाकात की. इस दौरान अजित डोभाल ने कश्मीर मुद्दे पर निकोलाई पेत्रुशेव को विश्वास में लिया. इसके साथ ही दोनों देशों के बीच क्षेत्रीय मुद्दों को लेकर बातचीत हुई.

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेश में विभाजित करने से पाकिस्तान बौखला गया है. इस मुद्दे को पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र में उठाया, लेकिन वहां चीन के अलावा कोई अन्य देश उसका साथ नहीं दिया. इसी क्रम में भारत अपने पुराने दोस्त रूस को साथ लाना चाह रहा है. भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने मास्को में अपने रूसी समकक्ष निकोलाई पेत्रुशेव के साथ मुलाकात की और उन्हें कश्मीर मुद्दे से अवगत कराया. 

इस मुलाकात के दौरान रूस ने कश्मीर मुद्दे पर भारत का समर्थन किया है. इससे पहले भी रूस हमेशा से भारत के साथ रहा है. संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दे पर भी रूस ने कहा था कि यह भारत का आंतरिक मामला है. इसमें किसी देश को दखन नहीं देना चाहिए. इसके साथ ही अजित डोभाल ने क्षेत्रीय मुद्दों को लेकर अपने समकक्ष से विस्तृत बातचीत की है. 

First Published: Aug 21, 2019 06:23:17 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो