logo-image

ब्रिटेन के 23 राजनयिकों को निष्कासित करेगा रूस

रूस ने ब्रिटेन में पूर्व जासूस और उनकी बेटी को जहर देकर मारने के प्रयास के मामले में उपजे तनाव के बीच शनिवार को ब्रिटेन के 23 राजनयिकों को निष्कासित करने का ऐलान किया।

Updated on: 17 Mar 2018, 11:09 PM

नई दिल्ली:

रूस ने ब्रिटेन में पूर्व जासूस और उनकी बेटी को जहर देकर मारने के प्रयास के मामले में उपजे तनाव के बीच शनिवार को ब्रिटेन के 23 राजनयिकों को निष्कासित करने का ऐलान किया। रूस ने यह कदम ब्रिटेन द्वारा रूस के 23 राजनयिकों को निष्कासित करने के फैसले के बाद उठाया है।

समाचार एजेंसी स्पुतनिक के अनुसार, 'रूस में ब्रिटेन के दूतावास के 23 राजनयिकों को 'अयोग्य' घोषित किया जाएगा और एक सप्ताह के अंदर देश से निष्कासित किया जाएगा।'

रूस के विदेश मंत्रालय ने देश में ब्रिटेन के राजदूत लॉरी ब्रिस्टॉ को तलब कर इस निर्णय की जानकारी दी।

रूस के पूर्व जासूस सर्गेइ वी. स्क्रिपल (66) और उनकी बेटी युलिया(33) 4 मार्च को दक्षिणी इंग्लैंड के साल्बिरी में एक बेंच के बाहर बेहोशी की हालत में पाए गए थे। दोनों फिलहाल अस्पताल में हैं और उनकी हालत गंभीर बनी हुई है।

और पढ़ें: राहुल के बयान पर शाहनवाज का पलटवार, कहा- देश नहीं कांग्रेस चुनाव हार कर थक गई

रूसी के सेवानिवृत सैन्य खुफिया अधिकारी स्क्रिपल को ब्रिटेन के लिए जासूस करने के आरोप में रूस ने वर्ष 2006 में 13 वर्ष की सजा सुनाई थी। हालांकि, बाद में उन्हें माफी मिल गई थी और ब्रिटेन ने उन्हें नागरिकता दे दी थी। वह तब से ब्रिटेन में ही रह रहे हैं।

और पढ़ें: राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना, कहा- कांग्रेस ही चला सकती है देश, बाकी फैला रहे हैं नफरत