logo-image

इंटरनेशनल आर्मी गेम में भारत के सामने पस्त हुआ चीन, बेहाल हुए चीनी टैंक

रूस में चल रही इंटरनेशनल आर्मी गेम में भारतीय सेना ने भी हिस्सा लिया है। एक जबरदस्त मुकाबले में चीन के टैंक फिसड्डी साबित हुए हैं।

Updated on: 08 Aug 2017, 12:14 PM

नई दिल्ली:

रूस में इन दिनों एक जबरदस्त मुकाबला चल रहा है, ये मुकाबला है बड़े देशों की सेना के टैंक का। रूस में चल रही इंटरनेशनल आर्मी गेम में भारतीय सेना ने भी हिस्सा लिया है। एक जबरदस्त मुकाबले में चीन के टैंक फिसड्डी साबित हुए हैं।

भारतीय सेना इस प्रतियोगिता के दूसरे राउंड में चली गई है। पहले ही राउंड में रूस ने बाजी मारी थी और भारत चौथे नंबर पर आया था। प्रतियोगिता में चीन के टैंक ने भी हिस्सा लिया।

डोकलाम विवाद के चलते भारत को युद्ध की धमकी देने वाले चीन के लिए एक बुरी खबर हैं। गेम के दौरान ही चीन का टैंक लड़खड़ा गया। टैंक के कई हिस्से अलग-अलग हो गए और अंत में टैंक का पहिया भी अलग हो गया। पहला राउंड समाप्त हो गया है अब अगले दो या तीन दिन तक दूसरे राउंड का मुकाबला चलेगा।

यह भी पढ़ें: डाकोला विवादः चीन ने कहा भारत के खिलाफ 'छोटे युद्ध' को समर्थन नहीं

दूसरे राउंड में टैंक के साथ-साथ हथियार चलाने का गेम भी होगा। दूसरे राउंड में 10 अगस्त को भारत का मुकाबला होगा। दूसरे राउंड में 48 किलोमीटर की रिले रेस होगी, जिसमें एक ही टैंक होगा और उसके द्वारा ही करतब दिखाए जाएंगे। दूसरे राउंड में शीर्ष पर रहने वाली टॉप 4 टीमें अगले राउंड में जाएंगी। फाइनल रेस 12 अगस्त को होगी। इस साल इस प्रतियोगिता में कुल 19 देशों ने हिस्सा लिया था।

अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेलों में 28 कार्यक्रम होते हैं जिनका आयोजन रूस, बेलारूस, अजरबैजान, कजाखिस्तान और चीन में होता है। भारतीय सेना की टीम पिछले तीन वर्षों से स्पर्धा में हिस्सा ले रही है।सेना ने कहा, ‘इस वर्ष पहली बार टीम अपने टी 90 टैंकों के साथ हिस्सा लेगी जिन्हें जहाज द्वारा रूस भेजा गया है।'

यह भी पढ़ें: चीनी सामानों के बहिष्कार लिए 9 अगस्त से होगा देशव्यापी आंदोलन, गोविंदाचार्य भी होंगे मौजूद