logo-image

रोहिंग्या संकटः रेक्स टिलरसन करेंगे आंग सान सू की से मुलाकात, अमेरिकी मदद की करेंगे पेशकश

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन म्यांमार में बुधवार को रोहिंग्या मुद्दे पर चर्चा के लिए स्टेट काउंसिलर आंग सान सू की से मुलाकात करेंगे।

Updated on: 15 Nov 2017, 08:57 PM

नेपीता:

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन म्यांमार में बुधवार को रोहिंग्या मुद्दे पर चर्चा के लिए स्टेट काउंसिलर आंग सान सू की से मुलाकात करेंगे।

एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, टिलरसन रखाइन प्रांत में मानवीय संकट को सुलझाने व कार्रवाई के प्रस्ताव के लिए म्यांमार सरकार के अन्य सदस्यों व सशस्त्र सेना के प्रमुख मिन ओंग हलेंग से भी मुलाकात करेंगे और इस देश को लोकतांत्रिक संक्रमण के समर्थन के लिए अमेरिकी मदद की पेशकश करेंगे।।

विदेश विभाग के प्रवक्ता ने मंगलवार को मनीला में कहा, "टिलरसन ने हिंसा और रोहिंग्या व अन्य स्थानीय आबादियों की असुरक्षा पर चिंता व्यक्त की है। वह संकट समाप्त करने के लिए म्यांमार की मदद करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।"

मनीला में, सू की ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतानियो गुटेरस से भी मुलाकात की। गुटेरस ने रखाइन प्रांत में मानवीय सहायता पहुंचाये जाने को निश्चित करने और बांग्लादेश से शरणार्थियों के सुरक्षित वापस आने की मांग की।

गत 25 अगस्त को म्यांमार के रखाइन प्रांत में फैली हिसा के बाद 618,000 लोग बांग्लादेश भाग गए थे।

म्यांमार सेना रोहिंग्या के खिलाफ हमले के आरोपों से लगातार इंकार करता रहा है जबकि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार ने इस स्थिति को 'जातीय नरसंहार' की घटना कहा था।

और पढ़ेंः अजमेर से पकड़ा गया रोहिंग्या, पास से मिला आधार, वोटर आईडी और पेनकार्ड