logo-image

Kartarpur Corridor Opening Ceremony: मोदी सरकार ने सिद्धू को नहीं पूछा तो पाकिस्तान से आया न्योता

Kartarpur Corridor Opening Ceremony: मोदी सरकार ने सिद्धू को नहीं पूछा तो पाकिस्तान से आया न्योता

Updated on: 30 Oct 2019, 11:49 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान की सत्ताधारी पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर कॉरीडोर की ओपनिंग सेरेमनी में आने के लिए न्योता भेजा है.  पाकिस्तान के सांसद फैजल जावेद ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के निर्देश पर नवजोत सिंह सिद्धू से टेलीफोन पर बात की और उन्हें 9 नवंबर को करतारपुर कॉरीडोर की ओपनिंग सेरेमनी के लिए लिए पाकिस्तान बुलाया है. वहीं केंद्र सरकार ने करतारपुर साहिब जाने वाले पहले जत्थे की सूची जारी कर दी है. करतारपुर कॉरीडोर ओपनिंग सेरेमनी में जाने वाले भारतीय मेहमानों में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी शामिल हैं.

आपको बता दें कि ये लोग उन 575 लोगों में शामिल हैं जो करतारपुर गलियारे के जरिये पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाले पहले जत्थे का हिस्सा होंगे. केंद्र सरकार के सूत्रों ने मंगलवार को 575 लोगों की सूची पाकिस्तान के साथ साझा की ये लोग पाकिस्तान में सिखों की धर्मस्थली करतारपुर कॉरीडोर के ओपनिंग सेरेमनी का हिस्सा होंगे. केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और पंजाब के सांसद और विधायक भी इस समूह का हिस्सा होंगे.

यह भी पढ़ें-देश के महज 24 लोग ही खरीद पाएंगे ये खास कार, जानिए कितनी है कीमत

सिद्धू ने किया था मोदी सरकार के फैसले का स्वागत
इसके पहले नवंबर 2018 में पंजाब सरकार के मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने करतारपुर साहिब को लेकर केंद्र सरकार की ओर से पहल किये जाने का स्वागत किया था. केंद्र सरकार के फैसले के साथ ही सिद्धू ने कहा था केंद्र का यह फैसला राजनीति से उठकर देखा जाना चाहिए. केंद्र की मोदी सरकार ने पाकिस्तान के ऐतिहासिक करतारपुर साहिब गुरुद्वारे तक तीर्थाटन आसान बनाने के उद्देश्य से पंजाब सीमा तक कॉरिडोर के निर्माण की इजाजत दे दी थी. सिद्धू ने कहा था, 'मैं केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के इस फैसले का स्वागत करता हूं। यह राजनीति से ऊपर उठकर है। मैं पाकिस्तान सरकार के कदम का भी स्वागत करता हूं। इतिहास में यह फैसला सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा.'

यह भी पढ़ें-कौन है मौलाना फजलुर रहमान, जिसने पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान के नाक में किया है दम

बाजवा से गले मिलने पर सिद्धू हुए थे ट्रोल
इससे पहले पाकिस्तान के आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा से गले मिलने पर नवजोत सिंह सिद्धू को काफी आलोचना झेलनी पड़ी थी. सिद्धू ने कहा था कि करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए द्वार खोलने को लेकर उनकी पाक आर्मी चीफ से बातचीत हुई है. हालांकि पाकिस्तान ने करतार साहिब के द्वार खोलने के संबंध में सिद्धू के दावे का खंडन करते हुए कहा था कि यह एक लंबी प्रक्रिया है. लेकिन भारत सरकार के प्रयासों के दम पर यह कठिन फैसला भी ले लिया गया और अब करतारपुर कॉरीडोर बनकर लगभग तैयार हो चुका है.