प्रिंसेस डायना के नक्शेकदम पर शाही जोड़ा, उपाधियां छोड़ेंगे ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और मेगन

News State  |   Updated On : January 19, 2020 11:27:05 AM
प्रिंसेस डायना के नक्शेकदम पर शाही जोड़ा, उपाधियां छोड़ेंगे ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और मेगन

शाही उपाधियां छोड़ सामान्य जिंदगी जिएंगे हैरी मेगन (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

ख़ास बातें

  •  शाही उपाधि 'रायल हाइनेस' और सार्वजनिक कोष का इस्तेमाल नहीं करेगा जोड़ा.
  •  घर की मरम्मत पर खर्च हुए करदाताओं के 24 लाख पाउंड की राशि वापस करेंगे.
  •  प्रिंसेस डायना ने भी 1966 में प्रिंस चार्ल्स से तलाक के बाद उपाधि छोड़ दी थी.

लंदन:  

प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ हुए समझौते के अनुसार शाही परिवार की वरिष्ठ सदस्यता छोड़ने के बाद शाही उपाधि 'रायल हाइनेस' और सार्वजनिक कोष का इस्तेमाल नहीं करेंगे. इस समझौते के तहत प्रिंस हैरी और मेगन कनाडा में अधिक निजी समय व्यतीत कर सकेंगे. बकिंघम पैलेस ने शनिवार को यह घोषणा की. इससे पहले प्रिंस हैरी और मेगन के शाही कर्तव्यों से अलग होने की आश्चर्यजनक घोषणा के बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ उनकी एक सप्ताह तक निजी वार्ताएं हुई थीं. इस समझौते का अर्थ यह हुआ कि हैरी और अमेरिकी टीवी अभिनेत्री मेगन 'रॉयल हाइनेस' की उपाधियों का इस्तेमाल बंद कर देंगे.

यह भी पढ़ेंः वंदे मातरम नहीं मानने वालों को देश में रहने का अधिकार नहीं : प्रताप सारंगी

प्रिंसेज डायना भी छोड़ी थी शाही उपाधि
हैरी की दिवंगत मां प्रिंसेस डायना ने भी 1966 में प्रिंस चार्ल्स से तलाक के बाद यह उपाधि छोड़ दी थी. 93 वर्षीय महारानी ने एक बयान में कहा, 'कई महीनों की बातचीत और हाल में हुई वार्ता के बाद मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने मिलकर मेरे पोते और उसके परिवार के लिए एक रचनात्मक और सहयोगात्मक मार्ग खोज निकाला है.' उन्होंने कहा कि उनके हर कदम पर पिछले दो साल से जिस तरह नजर रखी जा रही है, उसके परिणामस्वरूप उनके सामने आने वाली चुनौतियों को वह समझती हैं और एक अधिक स्वतंत्र जीवन जीने की उनकी इच्छा का समर्थन करती हैं.' महारानी का इशारा उन घटनाओं की ओर था, जब हैरी एवं मेगन के निजी जीवन में 'ताक झांक' करने को लेकर दंपती ने अक्टूबर में कई समाचार पत्रों के खिलाफ मुकदमा किया था.

यह भी पढ़ेंः CAA को लेकर कांग्रेस में मतभेद, कपिल सिब्बल के बयान पर सलमान खुर्शीद ने कही ये बात

महारानी ने दी शुभकामनाएं
हैरी और मेगन अभी तक 'ड्यूक एवं डचेज ऑफ ससेक्स' के तौर पर जाने जाते थे. महारानी ने कहा कि उन्होंने 'खासकर मेगन पर गर्व है जो बहुत जल्द परिवार का हिस्सा बन गई.' उन्होंने दंपती को 'खुशहाल एवं शांतिपूर्ण नए जीवन' की शुभकामनाएं दीं. बकिंघम पैलेस ने एक अन्य बयान में कहा कि ड्यूक ऑफ ससेक्स हैरी और डचेस ऑफ ससेक्स मेगन 'हिज रॉयल हाइनेस' और 'हर रॉयल हाइनेस' की उपाधि का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. बयान में कहा गया है, 'नई व्यवस्था के अनुसार, वे समझते हैं कि उन्हें आधिकारिक सैन्य नियुक्तियों समेत शाही कर्तव्यों से पीछे हटने की आवश्यकता है. उन्हें शाही कर्तव्यों के लिए अब सार्वजनिक निधि नहीं मिल पाएगी.'

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान में नहीं थम रहा हिंदू-सिख अल्पसंख्यकों पर अत्याचार, हालिया दिनों में 50 लड़कियों का जबरन धर्मांतरण

घर की मरम्मत का खर्च लौटाएंगे
बयान में बताया गया कि दंपती विंडसर कैसल स्थित घर की मरम्मत पर खर्च हुए करदाताओं के 24 लाख पाउंड की राशि वापस करेंगे. अधिकतर ब्रितानी मीडिया कयास लगा रहा है कि यह फैसला महारानी का हैरी और मेगन के स्वच्छंद तौर तरीकों के लिए उन्हें सजा देने का एक तरीका है. दंपती अपने भावी उपक्रमों के लिए वैश्विक ट्रेडमार्क के तौर पर 'ससेक्स रॉयल' ब्रांड का पंजीकरण कराना चाहता है. उल्लेखनीय है कि हैरी और मेगन ने अपनी इस योजना के ऐलान से पूरे देश को चौंका दिया था कि वे ब्रिटेन और अमेरिका के बीच अपना समय बिताने के लिए खुद को शाही भूमिका से अलग कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः सीआरपीएफ कैंप के ऊपर दिखाई दी ड्रोन जैसी चीज, आकाश में 15 मिनट तक उड़ती रही और फिर...

शाही परिवार में बिखराव की शुरुआत
गौरतलब है कि दोनों ने महारानी से सलाह मशविरा किए बिना यह घोषणा की थी जिसे ब्रिटेन के शाही खानदान के भीतर बिखराव के रूप में देखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि वे अपने आठ महीने के बेटे आर्ची के साथ ब्रिटेन और उत्तरी अमेरिका में समय बिताने के लिए यह कदम उठा रहे हैं. बकिंघम पैलेस की ओर से जारी बयान के अनुसार उन्होंने कहा, 'हम शाही परिवार के वरिष्ठ सदस्यों की भूमिका से हट कर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं और इस दौरान महारानी को हमारा पूरा सहयोग मिलता रहेगा.' 35 वर्षीय हैरी ने 2018 में अमेरिकी अभिनेत्री मेगन से विवाह किया था और मई 2018 में उनके बेटे आर्ची का जन्म हुआ था.

First Published: Jan 19, 2020 11:27:05 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो