G20 समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान रवाना हुए PM नरेंद्र मोदी, इन मुद्दों पर रहेगा फोकस

News State Bureau  |   Updated On : June 27, 2019 12:09:00 AM
पीएम नरेंद्र मोदी (ANI)

पीएम नरेंद्र मोदी (ANI) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार देर रात जापान के ओसाका के लिए रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी (PM Modi) वहां 27 से 29 जून तक जी-20 समिट (G20 Summit) में भाग लेंगे. ओसाका में उनकी कई देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से भी मुलाकात होगी.

यह भी पढ़ेंः Jammu-Kashmir: गृहमंत्री अमित शाह ने अमरनाथ यात्रा को लेकर दिए ये जरूरी दिशा निर्देश

यह छठी बार होगा जब पीएम मोदी 27-29 जून को होने वाले जी-20 समिट में हिस्सा लेंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार (Raveesh Kumar) ने बताया था कि पीएम की द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी. वह कुछ बहुपक्षीय बैठकों में भी भाग लेंगे. सुरेश प्रभु (Suresh Prabhu) जापान (Japan) के ओसाका (Osaka) में जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी के शेरपा होंगे.

यह भी पढ़ेंः बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत, पढ़ें पूरी खबर

जी-20 के अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका सदस्य हैं. जी-20 समिट में पीएम नरेंद्र मोदी कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर कई देशों के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से वार्ता करेंगे.

यह भी पढ़ेंः 'मोदी है तो मुमकिन है', आतंकी गुटों में हुए दो फाड़; वर्चस्व की लड़ाई शुरू

पिछले वर्ष अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर भी भारत का दबदबा था. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जय (J A I- जापान, अमेरिका, इंडिया) का नारा दिया था. उनके मुताबिक जय का मतलब है सफलता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह मंत्र अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में दिया था. मौका था जापान-अमेरिका और भारत की पहली बार हुई त्रिपक्षीय मुलाकात का.

First Published: Jun 27, 2019 12:08:55 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो