logo-image

बहरीन में प्रिंस खलीफा से मिले PM नरेंद्र मोदी, द्विपक्षीय संबंधों की मजबूती पर जोर

धानमंत्री नरेंद्र मोदी बहरीन की राजधानी मनामा पहुंच गए हैं. पीएम मोदी दो दिवसीय बहरीन दौरे पर गए हैं.

Updated on: 24 Aug 2019, 08:57 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहरीन की राजधानी मनामा पहुंच गए हैं. पीएम मोदी दो दिवसीय बहरीन दौरे पर गए हैं. उनके साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल भी हैं. बहरीन के प्रधान मंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा की मौजूदगी में मनामा के अल-गुदाईबिया पैलेस में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया गया. पीएम नरेंद्र मोदी बहरीन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे. पीएम मोदी 200 साल पुराने श्रीनाथजी (श्री कृष्ण) मंदिर के पुनर्निर्माण परियोजना का शुभारंभ करेंगे. यह मंदिर 45 हजार वर्ग फुट क्षेत्र में फैला है, जो कि तीन मंजिला मंदिर है. इस मंदिर में एक नॉलेज सेंटर और संग्रहालय भी होगा. पीएम मोदी बहरीन में प्रवासी भारतीयों के साथ भी बातचीत करेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में भगवान श्रीनाथजी सहित पुराने मंदिरों के पुनर्निर्माण के विशेष समारोह में उपस्थित रहना मेरे लिए एक सम्मान की बात होगी. 

इस पर 42 लाख डॉलर की लागत आएगी. थट्टाई हिंदू सौदागर समुदाय के अध्यक्ष बॉब ठाकेर ने कहा कि नवनिर्मित ढांचा 45,000 वर्ग फुट में होगा और इसके 80 फीसदी हिस्से में कहीं अधिक श्रद्धालुओं के लिए जगह होगी.

मंदिर से लगा एक ज्ञान केंद्र और एक संग्रहालय भी होगा. इस मंदिर की स्थापना 18वीं शताब्दी के दूसरे दशक में थट्टाई भाटिया हिंदू समुदाय के लोगों द्वारा की गई थी.

इस मंदिर में राजस्थान के उदयपुर के पास नाथद्वारा में स्थित श्रीनाथजी मंदिर के तौर तरीकों का अनुसरण किया जाता है. यहां पुष्टिमार्गीय वैष्‍णव को माना जाता है.

मंदिर का रंग-रूप बिल्कुल राजस्थान के मेवाड़ क्षेत्र की हवेलियों की तरह लगता है. मंदिर में मेवाड़ की कला की झलक दिखाई देती है. नवीनीकरण के बाद मंदिर में पुजारियों के ठहरने की व्यवस्था भी होगी.हिंदू समुदाय के लोगों की शादियों की मेजबानी करने की सुविधा भी होगी.