logo-image

अगले वर्ष भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे ब्राजील के राष्ट्रपति

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने अगले साल भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निमंत्रण स्वीकार कर लिया

Updated on: 14 Nov 2019, 02:05 PM

ब्रासीलिया:

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने अगले साल भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निमंत्रण स्वीकार कर लिया.   11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए यहां आये प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को सम्मेलन से अलग बोलसोनारो के साथ मुलाकात की. आतंकवाद निरोधक सहयोग के लिए तंत्र बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा यह यह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दुनिया की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगा.

ब्रिक्स विश्व की पांच उभरती अर्थव्यवस्थाओं का समूह है जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. मोदी और बोलसोनारो ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए ‘‘सार्थक वार्ता’’ की. आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने बोलसोनारो को 2020 में होने जा रहे गणतंत्र दिवस समारोह में आमंत्रित किया जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया.

बयान में कहा गया, ‘‘दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि इस मौके पर दोनों देश रणनीतिक साझेदारी को व्यापक तरीके से आगे बढ़ा सकते हैं.’’ इस बयान के अनुसार, मोदी ने कहा कि वह व्यापार से संबंधित मामलों पर चर्चा के लिए उत्सुक हैं.

यह भी पढ़ेंः ज्‍यादा मीठा खाने से नहीं होती शुगर की बीमारी, डायबिटीज के बारे में ये 3 मिथक

मोदी ने ब्राजील से संभावित निवेश के क्षेत्रों का उल्लेख किया जिसमें कृषि उपकरण, पशुपालन, फसल कटाई तकनीक और जैव ईंधन के क्षेत्र आदि शामिल हैं. बयान में कहा गया कि ब्राजील के राष्ट्रपति ने गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए हामी भरी और प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि उनके साथ एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी भारत आएगा. दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्रों सहित सहयोग के अन्य क्षेत्रों पर भी चर्चा की. मोदी ने भारतीय नागरिकों को वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा देने के राष्ट्रपति बोलसोनारो के फैसले का स्वागत किया.