logo-image

कोरोना वायरस (Corona Virus) की दहशत में राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने अमेरिका में घोषित की नेशनल इमरजेंसी (National Emergency)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की, इससे कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी.

Updated on: 14 Mar 2020, 07:56 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को राष्ट्रीय आपातकाल (National Emergency) की घोषणा की, इससे कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी. व्हाइट हाउस (White House) के लॉन में ट्रंप ने एक बयान में कहा, ‘संघीय सरकार की पूर्ण शक्ति का उपयोग करने के लिए मैं आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करता हूं.’ उन्होंने अमेरिका (America) के सभी राज्यों से आपात ऑपरेशन केन्द्र बनाने को कहा है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) दुनियाभर में भयानह होता जा रहा है. 117 देश अभी तक इस महामारी की चपेट में हैं. 5000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं. चीन (China Corona virus) के बाद इटली (Italy Corona virus) में इस वायरस से सर्वाधिक मौतें हुई हैं. अमेरिकी मीडिया के अनुसार, वहां कोरोना वायरस ने 37 लोगों की जान ले ली है, जबकि 1000 से अधिक केस पॉजिटिव पाए गए हैं. कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार रात अमेरिका में 'राष्ट्रीय आपातकाल' की घोषणा कर दी.

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर: कोरोना से भारत में हुई दूसरी मौत, दिल्ली में 69 साल की महिला ने तोड़ा दम

भारतीय समयानुसार रात एक बजे व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में नेशनल इमरजेंसी की घोषणा की. उन्होंने कहा, वायरस से लोगों को बचाने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं और इमरजेंसी भी इसी दिशा में उठाया गया एक कदम है. ट्रंप बोले, 'आगामी कुछ हफ्तों में हम सभी को कुछ बदलाव और बलिदान करने होंगे, लेकिन इन अल्पावधि बलिदानों से लंबे समय के लिए लाभ मिलेंगे.' ट्रंप ने यह भी कहा, 'अगले 8 हफ्ते महत्वपूर्ण हैं.'

यह भी पढ़ें : BJP के राज्यसभा सदस्य उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया के काफिले पर हुआ जानलेवा हमला

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोप से अमेरिका की सभी यात्राओं पर एक महीने का प्रतिबंध लगा दिया था. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कोरोना वायरस को महामारी घोषित किए जाने के बाद डोनाल्‍ड ट्रंन ने यह फैसला लिया. विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना वायरस को महामारी घोषित करते हुए कहा, दुनियाभर में अब तक हुई मौतों की संख्‍या को देखकर इसे महामारी कहा जा सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन तभी किसी बीमारी को महामारी घोषित करता है, जब वह एक से अधिक देशों में फैल जाए और लोगों के जीवन के सामने संकट पैदा हो जाए.