logo-image

एक मूल्‍यवान दोस्‍त से संबंधों को मजबूत करने आया हूं, सऊदी अरब (Saudi Arabia) गए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा

प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट कर कहा, एक महत्वपूर्ण दोस्त के साथ संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण यात्रा की शुरुआत करते हुए सऊदी अरब (Saudi Arabia) आया हूं. इस यात्रा के दौरान कई तरह के कार्यक्रमों में हिस्सा लूंगा.

Updated on: 29 Oct 2019, 12:54 PM

रियाद:

अपनी दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर रियाद गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सऊदी अरब (Saudi Arabia) को भारत (India) का 'मूल्यवान दोस्त' बताया है. सोमवार रात रियाद (Riad) पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) मंगलवार को होने वाले थर्ड फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव मंच के पूर्ण सत्र में भाग लेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, "एक महत्वपूर्ण दोस्त के साथ संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण यात्रा की शुरुआत करते हुए सऊदी अरब (Saudi Arabia) आया हूं. इस यात्रा के दौरान कई तरह के कार्यक्रमों में हिस्सा लूंगा."

यह भी पढ़ें : महाराष्‍ट्र में बीजेपी का प्‍लान बी तैयार, न शिवसेना और न ही एनसीपी का साथ होगा जरूरी

फोरम में प्रधानमंत्री मोदी भारत में वैश्विक निवेशकों के लिए बढ़ते व्यापार और निवेश के अवसरों के बारे में बात करेंगे. भारत 2024 तक पांच ट्रिलियन डॉलर (5 Trillion Dollar Economy) की अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है. वेस्ट कोस्ट रिफाइनरी प्रोजेक्ट और इंडियन स्ट्रेटजिक पेट्रोलियम रिजर्व (Indian Strategic Petrolium Reserve) कार्यक्रम सहित प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान प्रमुख ऊर्जा सौदे करने की योजना हैं.

यह भी पढ़ें : महाराष्‍ट्र में ऐसा कोई दुष्‍यंत नहीं जिसके पिता जेल में हों, जानें किसने दिए ऐसे तल्‍ख बयान

वेस्ट कोस्ट रिफाइनरी प्रोजेक्ट 44 अरब डॉलर की परियोजना है. महाराष्ट्र में बनने जा रहे इस प्रोजेक्ट में सऊदी कंपनी अरामको (Aramco) की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी होगी. वहीं, एसपीआर कार्यक्रम के तहत तीन बड़े पैमाने पर भूमिगत भंडारण सुविधाएं बनाई जाएंगी. भारत इसका निर्माण ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कर रहा है.