logo-image

पाकिस्तान के ऊपर से PM Modi ने भरी उड़ान, हलक में आई पड़ोसी की जान

पाकिस्‍तान को बहुत तेज मिर्ची लगी. इन सबके बीच पाकिस्‍तान में चर्चा इस मुलाकात की बजाय किसी और चीज को लेकर है.

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस, यूएई और बहरीन से द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने के लिए यात्रा पर हैं. अपने पहले पड़ाव के तौर पर पीएम मोदी गुरुवार को फ्रांस पहुंचे और वहां के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से मुलाकात की. फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को द्विपक्षीय ढंग से कश्मीर मुद्दे का समाधान निकालना चाहिए और क्षेत्र में किसी तीसरे पक्ष को 'हस्तक्षेप' नहीं करना चाहिए या हिंसा को भड़काना नहीं चाहिए. लेकिन इससे पाकिस्‍तान को बहुत तेज मिर्ची लगी. इन सबके बीच पाकिस्‍तान में चर्चा इस मुलाकात की बजाय किसी और चीज को लेकर है.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी को आज मिलेगा UAE का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान, ये देश भी दे चुके हैं अवाॅर्ड

खबर है कि पीएम मोदी के विमान एयर इंडिया वन (Air India One) ने फ्रांस जाने के लिए पाकिस्तान के ऊपर से उड़ान भरी. पाकिस्तान की न्यूज वेबसाइट पाकिस्तान टुडे ने भारतीय मीडिया के हवाले से खबर चलाई है कि पीएम मोदी ने पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल कर फ्रांस के लिए उड़ान भरी.

पाकिस्तान ने बंद किया अपना एयरस्पेस

14 फरवरी 2019 को पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में 26 फरवरी 2019 को एयरस्ट्राइक करके आतंकी कैंप को ध्वस्त कर दिया था. यहां कई आतंकियों के मारे जाने की भी खबर थी. इस बात से बौखलाए पाकिस्तान ने भारत से आने और जाने वाले विमानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था. कई महीनों तक एयरस्पेस बंद रखने के बाद आखिरकार जुलाई में पाकिस्तान ने यह रोक हटा ली थी.

‘लिबर्टी, इक्वलिटी और फ्रेटरनिटी’ 

फ्रांस की राजधानी पेरिस में शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, भारत और फ्रांस की मित्रता पूरी तरह से अटूट है. भारत-फ्रांस के संबंध दोस्‍ती से भी बढ़कर है. जब फ्रांस ने विश्‍वकप जीता था तो भारत में भी बढ़-चढ़कर जश्‍न मनाया गया था. हमारी दोस्ती किसी स्वार्थ पर नहीं, बल्कि ‘लिबर्टी, इक्वलिटी और फ्रेटरनिटी’ के ठोस आदर्शों पर टिकी है.

यह भी पढ़ेंः मिमियाते पाकिस्तान के ताबूत में आखिरी कील ठुकी, FATF ने दबाया 'टेंटुआ'

फ्रांस में एयर इंडिया के दो विमान हादसों में कई भारतीय यात्रियों का निधन हुआ था. इनमें भारत के महानतम वैज्ञानिकों में से एक डा होमी जहांगीर भाभा भी थे. जिन्‍होंने इस हादसे में अपने प्राण गंवाए, उन्‍हें मैं श्रद्धांजलि देता हूं. इस समय पूरा पेरिस राममय हो गया है. मैं फ्रांस की सरकार, राष्ट्रपति मैक्रों, और फ्रांस की जनता का मुझे आमंत्रित करने और आप सभी से मिलने का अवसर देने के लिए आभार व्यक्त करता हूं.

यह भी पढ़ेंः बालाकोट एयरस्‍ट्राइक अब रुपहले पर्दे पर, दिखेगी एयरफोर्स के जांबाजों की बहादुरी

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस, यूएई और बहरीन से द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने के लिए यात्रा पर हैं. वह 22 से 26 अगस्त तक फ्रांस के बियारिट्ज में जी 7 शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे. कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दौरा काफी महत्‍वपूर्ण है.