logo-image

पीएम मोदी के मित्र ने दिया झटका, अचानक रद्द कर दिया भारत का दौरा, बताई ये मजबूरी

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) के मित्र इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने अपने भारत दौरे को अचानक रद्द कर दिया है.

नई दिल्‍ली:

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) के मित्र इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने अपने भारत दौरे को अचानक रद्द कर दिया है. वह 9 सितंबर को भारत के दौरे पर आने वाले थे, लेकिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने अपने देश में चुनाव से महज चंद रोज पहले भारत आने का कार्यक्रम बनाया था तब यह माना गया था कि वह भारत के दौरे पर आकर अपने मतदाताओं को रिझाना चाहते हैं, हालांकि नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) का यह कार्यक्रम चुनाव से ठीक पहले स्थगित हो गया. नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) अब चुनाव के बाद भारत के दौरे पर आएंगे.

बता दें पिछले दिनों मोदी और उनके इजरायली समकक्ष का 10 मंजिल ऊंचा पोस्टर इजरायल में सत्तारूढ़ लिकुड पार्टी के तेल अवीव स्थित मुख्यालय पर टांगा गया था. इजरायल में 17 सितंबर को होने वाले आम चुनाव के प्रचार के तहत यह पोस्टर टांगा गया था. लिकुड पर मोदी के अलावा नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादमिर पुतिन के पोस्टर भी टांगे गए हैं.

यह भी पढ़ेंः दो दिवसीय दौरे के लिए रूस रवाना हुए पीएम नरेंद्र मोदी, इन मुद्दों पर पुतिन से होगी चर्चा

दुनिया के ताकतवर देशों में शुमार किए जाने वाले इजराइल में चुनाव से करीब 15 दिन पहले बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन कर अपनी संभावित यात्रा रद्द करने की जानकारी दी. यहां महज 6 महीने के अंदर दूसरी बार चुनाव (17 सितंबर) होने रहा है. अप्रैल में हुए आम चुनाव में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) गठबंधन वाली सरकार बनाने में नाकाम रहे थे और यही कारण है कि 6 महीने के अंदर ही देश में एक और आम चुनाव होने जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः 'लादेन किलर' 8 आपाचे हेलिकॉप्‍टर पठानकोट एयरबेस हुए तैनात, IAF की बढ़ी ताकत

अप्रैल में हुए चुनाव में किसी भी पार्टी या गठबंधन को पूर्ण बहुमत नहीं मिला, जिस कारण बहुमत वाली सरकार नहीं बन सकी. हालांकि पूर्ण बहुमत नहीं मिलने के बावजूद नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) रिकॉर्ड पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनने में कामयाब रहे, लेकिन 6 महीने में उन्हें एक और चुनाव का सामना करना पड़ेगा.