PM Modi in Paris: फ्रांस पहुंचे पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों से की मुलाकात

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 22, 2019 11:23:51 PM
पीएम मोदी के साथ इमैनुअल मैक्रो (फाइल)

पीएम मोदी के साथ इमैनुअल मैक्रो (फाइल) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

तीन देशों की यात्रा पर निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देर रात फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंच गये है. जहां एयरपोर्ट में उनका भव्य स्वागत किया गया. पीएम मोदी के फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचने के महज दो घंटे बाद ही उनकी राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी हो गई. शुक्रवार को पीएम मोदी फ्रांस से यूएई और वहां से बहरीन की यात्रा पर जाएंगे. यूएई और बहरीन में तीन दिन रुकने के बाद पीएम मोदी रविवार को फ्रांस में दोबारा वापसी करेंगे. पीएम मोदी फ्रांस के शहर बियारित में समूह-7 देशों की बैठक में हिस्सा लेंगे. भारत वैसे तो समूह-7 देशों का सदस्य नहीं है लेकिन फ्रांस ने विशेष तौर पर भारत समेत कुछ और देशों को इस बैठक के लिए आमंत्रित किया है.

बैठक में इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा
वैसे तो पीएम मोदी के दौरे से पहले ही फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा की बात पहले से ही तय थी लेकिन पिछले कुछ सप्ताहों से जिस तरह से दक्षिण एशिया के हालात बदले हैं उस माहौल को देखते हुए इस बैठक में कश्मीर का मुद्दा भी काफ अहम रहेगा. फ्रांस में समूह-7 देशों की बैठक के दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुलाकात भी तय होगी. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस मुलाकात में कश्मीर मुद्दे पर भी बात-चीत हो सकती है.

पीएम मोदी ने दौरे की जानकारी सोशल मीडिया पर दी
गुरुवार को सुबह पेरिस रवाना होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल साइट के जरिए अपनी यात्रा के बारे में जानकारी दी. पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि, ''फ्रांस में मैं राष्ट्रपति मैक्रा और पीएम फिलिप से मिलने की प्रतीक्षा कर रहा हूं. इस दौरान मैं कई द्विपक्षीय व बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लूंगा. प्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात करूंगा और फ्रांस में 1950 व 1960 के दशक में दुर्घटनाग्रस्त होने वाले दो भारतीय विमानों की याद में स्मारक का उद्घाटन भी किया जाना है.''

पीएम मोदी ने आगे फिर लिखा कि, ''यूएई में क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान के साथ बहुत ही अहम बैठक होने वाली है. दोनो मिल कर महात्मा गांधी की 150 वीं जन्म दिवस पर एक डाक टिकट भी जारी करेंगे. वहां रूपे कार्ड भी लांच किया जाएगा.'' बहरीन यात्रा के बारे में पीएम ने लिखा है कि यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली बहरीन यात्रा होगी. बहरीन में पीएम मोदी प्रवासी भारतीयों के एक समूह को भी संबोधित करेंगे. पीएम ने बताया है कि बहरीन में वह खाड़ी क्षेत्र के सबसे प्राचीन मंदिर भगवान श्रीनाथ जी के नए सिरे से विकास से जुड़ी योजना का भी शुभारंभ करेंगे.

First Published: Aug 22, 2019 11:09:28 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो