BREAKING NEWS
  • मलाला युसुफजई ने कश्‍मीर को लेकर किया विवादित ट्वीट, महिला शूटर हिना सिद्धू भड़कीं, कहा पहले पाकिस्‍तान लौटकर तो दिखाओ- Read More »
  • ईशनिंदा की आग में धधक रहा है पाकिस्तान को 70 फीसदी टैक्स देने वाला सिंध- Read More »

बहरीन में बोले पीएम मोदी- BHIM App, UPI और जनधन खाते जैसी सुविधाओं ने भारत में बैंकिंग को किया आसान

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 24, 2019 10:10:23 PM
pm-modi-addressing-indian-community-at-bahrain-national-stadium

pm-modi-addressing-indian-community-at-bahrain-national-stadium

नई दिल्ली:  

पीएम मोदी बहरीन के नेशनल स्टेडियम में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. दोनों देशों के बीच हुई द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने की बातप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन के प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के पूरे स्पेक्ट्रम को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की. बहरीन में भारतीय समुदाय के लोगों ने गर्मजोशी से किया प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि आपका प्यार पाकर अभिभूत हूं, स्वागत से ऐसा लग रहा है कि मैं भारत में ही हूं. बहरीन में बोले पीएम नरेंद्र मोदी- ऐसा लग रहा कि मैं भारत में ही हूं.

गुजरात का बहरीन से पुराना रिश्ता- मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेरा मकसद पांच हजार साल पुराने रिश्तों को ताजगी देना है. पीएम मोदी ने कहा कि बहरीन में बसे भारतीयों से मिलना मेरा मकसद है, मैं बहरीन में भारतीय समुदाय को न्यू इंडिया के लिए आमंत्रित करने आया हूं. उन्होंने कहा कि बहरीन से हमारे पुराने व्यापारिक संबंध रहे हैं.

पीएम मोदी ने बहरीनवासियों की दी श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज जन्माष्टमी का पवित्र पर्व है. विश्वभर में फैले भारतीय समुदाय को भी मेरी तरफ से श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की अनेक शुभकामनाएं हैं. पीएम मोदी ने कहा, मुझे बताया गया है कि गल्फ क्षेत्र में इस अवसर पर कृष्ण कथा सुनाने की परंपरा आज भी है. भारतीयों का कृष्ण भगवान के प्रति विशेष प्रेम है.

बहरीन में बसे भारतीयों से मिलना मेरा मकसद- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि बहरीन में बसे भारतीयों से मिलना मेरा मकसद है. उन्होंने कहा कि मेरा मकसद पांच हजार साल पुराने रिश्तों को ताजगी देना है. मैं बहरीन में भारतीय समुदाय को न्यू इंडिया के लिए आमंत्रित करने आया हूं. उन्होंने कहा कि बहरीन से हमारे पुराने व्यापारिक संबंध रहे हैं. 

पीएम मोदी बोले हमारा संबंध सरकारों का नहीं बल्कि संस्कारों का है. पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, मेरा सौभाग्य है कि कल मैं श्रीनाथजी के मंदिर जाकर आप सबकी और आपके मेजबान देश की समृद्धि और शांति के लिए प्रार्थना करूंगा. यह इस पूरे क्षेत्र में सबसे पुराना मंदिर है. सौभाग्य की बात है कि इस मंदिर के पुनर्विकास का काम भी औपचारिक रूप से शुरू किया जाएगा. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, बहरीन की बढ़ोतरी में भारतीयों का बड़ा योगदान है. बहरीन की सरकार भारतीयों की तारीफ करती है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारा रिश्ता सिर्फ सरकारों का नहीं संस्कारों के साथ-साथ समाजों का भी रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि अब भारत का तेवर और क्लेवर बदला हुआ दिखाई दे रहा है. देश के करोड़ों परिवारों की मूलभूत जरूरतों को पूरा किया जा रहा है. करोड़ों भारतीयों की भागीदारी से देश आगे बढ़ रहा है. सरकार देश के नए-नए संकल्पों को पूरा करने में जुटी है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगा कहा, भारतीय को ये विश्वास हुआ है कि भारत के सपने पूरे हो सकते हैं, आशाएं और आकांक्षाएं पूरी हो सकती हैं. भारत के इसी विश्वास के बल पर सरकार नई सेवक नए संकल्पों को सिद्ध करने में जुटी है. उन्होंने कहा कि आज भारत का लगभग हर परिवार बैंकिंग सेवा से जुड़ा हुआ है. दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डेटा भारत में ही है. भारत में अधिकतर सर्विसेज की डिलिवरी डिजिटली हो, इसकी लगातार कोशिश की जा रही है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने बहरीन में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, हमारा लक्ष्य 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था हासिल करना है. उन्होंने कहा, भीम एप (BHIM App), यूपीआई (UPI) और जनधन खाते जैसी सुविधाओं ने भारत में बैंकिंग को आसान कर दिया है. भारत के डिजिटल लेन-देन की पूरी दुनिया में चर्चा है. रुपे कार्ड को दुनियाभर के बैंक और सेलर्स स्वीकार कर रहे हैं. 

चंद्रयान 7 सितंबर को चंद्रमा की सतह पर उतरेगा

पीएम मोदी ने कहा कि हर क्रम में भारत आगे बढ़ रहा है. पूरी दुनिया में देश की प्रतिभा का जौहर दिखाई दे रहा है. भारत के अंतरिक्ष मिशन की विश्व में चर्चा हो रही है. भारत के चंद्रयान मिशन से दुनिया हैरान है. चंद्रयान 7 सितंबर को चंद्रमा की सतह पर उतरेगा.

मेरा दोस्त अरुण चला गया

छात्र के साथ राजनीतिक यात्रा भी साथ-साथ रही. हर पल एक दूसरे के साथ जुड़े रहना, साथ मिलकर जूझते रहना, सपने को सजाना और सपने को पूरा करना एक साथ किया. ऐसे वित्त और रक्षा मंत्री नहीं रहे. मैं यहां हूं और वे चले गए. इस अगस्त में सुषमा स्वराज चली गईं और आज मेरा दोस्त अरुण चला गया. एक तरफ कर्तव्य और दूसरी तरफ दोस्ती का सिलसिला भावनाओं से भरा हुआ है. मैं आज बहरीन से अरुण जेटली को श्रद्धांजलि देता हैं. मैं उनके परिवार को संत्वाना देता हूं.

First Published: Aug 24, 2019 09:19:36 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो