हिमालय के बाद अब तिब्बत में भारतीय सीमा के पास चीनी सेना ने किया सैन्य अभ्यास

News State Bureau  |   Updated On : July 21, 2018 08:28:55 AM
चीनी सैनिकों का सैन्य अभ्यास

चीनी सैनिकों का सैन्य अभ्यास (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाके में मानवरहित मौसम केंद्र बनाने के बाद अब चीनी सैनिकों के भारतीय सीमा के पास बड़े सैन्य अभ्यास की खबर आई है। 

भारतीय सीमा के पास तिब्बत के इलाके में चीनी सैनिकों की ओर से किया गया यह दूसरा बड़ा सैन्य अभ्यास है जिसमें पायलटों और स्पेशल फोर्सेज ने हिस्सा लिया।

चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के आधिकारिक अखबर पीएलए डेली में छपी खबर के अनुसार तिब्बत के ऊंचाई वाले क्षेत्र में एक काल्पनिक सीमा बनाई गई और 'दुश्मन की सीमा के पीछे जाकर' हमला करने का अभ्यास किया गया।

डेली के मुताबिक, 'पायलट और स्पेशल फोर्सेज ने हेलिकॉप्टर से नीचे उतर मिशन को पूरा करने का अभ्यास किया।'

गौरतलब है कि इससे पहले 29 जून को चीन की जून को आधिकारिक मीडिया ने बताया था कि चीनी सैनिक तिब्बत में जमा हुए हैं और भारत से सटे हिमालय क्षेत्र में अभ्यास किया है।

और पढ़ें: भारत-अमेरिका के साथ प्रस्तावित 'टू प्लस टू वार्ता' 6 सितंबर को, पॉम्पिओ और मैटिस करेंगे भारत दौरा

वहीं ग्लोबल टाइम्स छपे साक्षात्कार के दौरान सैन्य विशेषज्ञ सॉन्ग जोंगपिंग ने दावा किया है कि यह सैन्य अभ्यास भारत के साथ संभावित युद्ध की तैयारी के उद्देश्य के तहत किया गया है।

सॉन्ग ने कहा, 'किसी भी सैन्य प्रशिक्षण के लिए आपके पास एक काल्पनिक विपक्षी ताकत का होना सामान्य सी बात है। इस मामले में, जब सैन्य अभ्यास तिब्बत की जमीन पर हो रहा है तो जहिर है कि कौन लक्ष्य होगा।'

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले चीन ने अरुणाचल प्रदेश की सीमा के करीब तिब्बत में मानवरहित ऑटोमेटिक ऑब्जर्वेशन स्टेशन स्थापित किया है ताकि वह अपने फाइटर जेट और मिसाइल लॉन्च को मौसम संबंधी जानकारी दे सके।

और पढ़ें: कोलकाता में आज बंगाल की 'दीदी' का शक्ति प्रदर्शन, शहीद दिवस पर करेंगी रैली

First Published: Jul 21, 2018 08:25:40 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो