BREAKING NEWS
  • AUS vs PAK: 143 रन पर ही आउट हो गए पाकिस्तान के 6 बल्लेबाज, स्टीव स्मिथ के साथ अग्नि परीक्षा बाकी- Read More »

पाकिस्‍तान पर फूटा कंगाल बम, रसातल में अर्थव्‍यवस्‍था और वेंटिलेटर पर सरकार

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 24, 2019 07:59:06 AM
पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान (फाइल फोटो)

पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  35.094 लाख करोड़ रुपये पाकिस्‍तान पर कुल कर्ज
  •  पाकिस्‍तानी जीडीपी का 92.2 फीसद हिस्‍सा है कुल कर्ज का
  •  37% कमजोर हुआ पाकिस्‍तानी रुपया एक साल में
  •  एक लाख करोड़ रुपये कराची शेयर बाजार में डूबे

नई दिल्ली:  

New Pakistan बनाने चले प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistan Prime Minister Imran Khan) ने देश को कंगाली के रास्‍ते पर ला खड़ृा किया है. पिछले एक साल में अमेरिकी डॉलर के सामने पाकिस्तानी रुपया (Pakistani Rupee) 25 फीसद तक नीचे गिर चुका है. शेयर बाजार (KSE-100) में निवेशकों का 1 लाख करोड़ पाकिस्तानी रुपया डूब चुका है. ज्यादातर इंडस्ट्री बंद होने के कगार पर है. ऐसे में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) से पाकिस्तान को लग रहे झटके से वहां की अर्थव्‍यवस्‍था बिल्‍कुल बदहाली के कगार पर पहुंच जाएगी.

यह भी पढ़ें : अमेरिका और चीन के बीच बढ़ा ट्रेड वाॅर, दुनियाभर में होगी मंदी की मार; जानें क्यों

हाल ही में पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान ने देश को संबोधित करते हुए कहा था, "पाकिस्तान बुरे हालात से गुज़र रहा है. अगर फंडिंग रुक गई तो देश डिफॉल्ट हो जाएगा. मतलब साफ है कि बोरियों में रुपये भरकर ले जाते तो कुछ रोटियां मिलतीं. हमारा हाल भी वेनेज़ुएला वाला हो जाता. जब से सरकार में आया हूं तब से इसी दबाव में रहा. शुक्र है कि हमारे दोस्त मुल्क यूएई, सऊदी अरब और चीन से से मदद मिली. उनके इस बयान में साफतौर पर FATF का डर सता रहा है."

इमरान खान ने यह भी कहा था, 10 साल में पाकिस्तान का कर्ज़ 6000 अरब पाकिस्तानी रुपये से बढ़कर 30 हज़ार अरब पाकिस्तानी रुपये तक पहुंच गया है. इससे देश के पास अमेरिकी डॉलर की कमी हो गई. है. उन्‍होंने यह भी कहा कि हमारे पास इतने डॉलर नहीं बचे कि हम अपने कर्ज़ों की किस्त चुका सकें. मुझे डर है कि कहीं पाकिस्तान डिफॉल्टर ना हो जाए.

यह भी पढ़ें : मालदीव ने पाकिस्तान को दिया झटका, कश्मीर को लेकर कहा- यह आंतरिक मामला है

FATF ने उड़ाई इमरान के रातों की नींद
शुक्रवार को एफएटीएफ (FATF) ने पाकिस्तान को इनहेन्स्ड एक्सपीडिएट फॉलोअप लिस्ट (ब्लैक लिस्ट) में डाल दिया. इससे पहले पाकिस्‍तान ‘ग्रे लिस्ट’ में था. संस्था के मुताबिक, पाकिस्तान उनके मानकों पर खरा नहीं उतरा इसलिए यह कार्रवाई की गई है. संस्था के एशिया पैसिफिक ग्रुप (एपीजी) ने पाया है कि पाकिस्तान आतंकियों की वित्तीय मदद और मनी लॉन्ड्रिंग के 40 में से 32 मानकों का पालन नहीं कर रहा था.

First Published: Aug 24, 2019 07:52:44 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो