logo-image

ड्रामेबाज पाकिस्तान की नई चाल, अब न्यूयार्क में कश्मीर मुद्दे को लेकर पाक ने की ये घटिया हरकत

पाकिस्तान (Pakistan) ने एक बार फिर से कश्मीर मुद्दे (Kashmir Issue) को लेकर अंतराष्ट्रीय मंच पर भारत (India) की खिलाफत कर रहा है. अब इस बार उसने नया ड्रामा शुरू किया है.

Updated on: 27 Sep 2019, 07:09 AM

highlights

  • पाकिस्तान ने कश्मीर को लेकर फिर किया नया ड्रामा. 
  • न्यूयार्क में सार्क की मीटिंग में नहीं शामिल हुए पाकिस्तान के विदेेश मंत्री. 
  • भारत के संबोधन के बाद पहुंचे पाकिस्तानी विदेश मंत्री कुरैशी. 

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistan) ने एक बार फिर से कश्मीर मुद्दे (Kashmir Issue) को लेकर अंतराष्ट्रीय मंच पर भारत (India) की खिलाफत कर रहा है. अब इस बार उसने नया ड्रामा शुरू किया है. दरअसल पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi, Minister of Foreign Affairs, Pakistan) ने न्यूयॉर्क (New York) में हो रही दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) देशों की बैठक में हिस्सा तो लिया लेकिन तब जब भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (Subrahmanyam Jaishankar, Foreign Minister of India) अपना पक्ष रख चुके थे. इस बैठक में शाह महमूद कुरैशी देरी से पहुंचे तब तक भारत के विदेश मंत्री एस जयशकंर बैठक खत्म कर जा चुके थे.

 भारत के विदेेश मंत्री एस. जयशंकर इस मीटिंग को संबोधित कर रहे थे, लेकिन पाकिस्तान के विदेश मंत्री इस बैठक में भारत की ओर से दिए जाने वाले संबोधन के बाद शामिल होते हैं. भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने बैठक में कहा कि आतंकवाद का हर रूप में सफाया करना ना सिर्फ दक्षिण एशियाई पड़ोसियों के बीच सार्थक सहयोग के लिए बल्कि क्षेत्र के अपने अस्तित्व के लिए भी पूर्व शर्त है. उन्होंने अपने संबोधन मे कहा कि SAARC वास्तव में सिर्फ चूके हुए अवसरों की नहीं बल्कि जानबूझकर बाधाओं में फंसने की कहानी भी है, आतंकवाद उनमें से एक है.

यह भी पढ़ें: न्यूयॉर्क में ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र से अलग भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने छह देशों के समूह खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) में अपने समकक्षों (विदेश मंत्रियों) से मुलाकात की और भारत और जीसीसी के संबंधों को और मजबूत बनाने की बात कही थी.

बता दें कि जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35-ए के हटाए जाने को लेकर पाकिस्तान हर संभव कोशिश कर रहा है और हर बड़े मंच पर कश्मीर के मुद्दे को उठाने की कोशिश कर रहा है. हालांकि अभी तक उसे अपने प्रयासों में विजय नहीं मिली है जबकि सभी बड़े देशों ने ये माना है कि जम्मू कश्मीर का मुद्दा भारत का आंतरिक मामला है.