logo-image

एक बार फिर पाकिस्‍तान को लगेगी मिर्ची, भारत और अमेरिका कर रहे यह काम

जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद चिढ़े पाकिस्‍तान के लिए एक और बुरी खबर है.

Updated on: 06 Sep 2019, 09:49 PM

नई दिल्‍ली:

जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद चिढ़े पाकिस्‍तान के लिए एक और बुरी खबर है. भारत और अमेरिका के बीच इस समय सैन्‍य अभ्‍यास चल रहा है, जिससे पाकिस्‍तान के सीने पर सांप लोटना तय है. भारत व अमेरिका के बीच एक संयुक्त सैन्य अभ्यास शुक्रवार को वाशिंगटन में शुरू हुआ. यह सैन्य अभ्यास दोनों देशों के बीच जारी रक्षा सहयोग का हिस्सा है. इसका आयोजन ज्वांइट बेस लुईस मैककार्ड, वाशिंगटन में किया गया.

यह भी पढ़ेंः Chandrayaan 2 Landing Live: आज की रात सोना मना है, आप भी कर लें चंद्रयान-2 की लॉन्‍चिंग का दीदार

इस सैन्य अभ्यास को युद्ध अभ्यास नाम दिया गया है. यह अभ्यास भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त रूप से चलने वाले सबसे बड़े सैन्य प्रशिक्षण और रक्षा सहयोग प्रयासों में से एक है. यह 18 सितंबर को समाप्त होगा.

यह भी पढ़ेंः अपने बच्‍चे को जंक फूड से करें दूर, नहीं तो चली जाएगी आंखों की रोशनी

अधिकारियों ने कहा कि भारत व अमेरिका की सेनाएं संयुक्त रूप से अच्छी तरह से विकसित अभियानों की एक श्रृंखला प्रशिक्षित व क्रियान्वित करेंगी, जिससे कि अभ्यास के दौरान विभिन्न प्रकार के खतरों को निष्प्रभावी कर सकें.

यह भी पढ़ेंः Chandrayaan 2 Landing Video : जानें सोने की चादर में क्‍यों लिपटे लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान

इसके अंत में दोनों देशों द्वारा संयुक्त राष्ट्र के मैनडेट के तहत एक संयुक्त अभ्यास किया जाएगा. दोनों पक्षों के जानकार परस्पर लाभ के लिए विभिन्न विषयों पर एक दूसरे के अनुभवों को साझा करेंगे और अकादमिक व सैन्य विषयों पर चर्चा करेंगे. यह अभ्यास का 15वां संस्करण है. यह बारी-बारी से भारत व अमेरिका में आयोजित होता है.