logo-image

अफगान शांति समझौते पर त्रिपक्षीय बैठक की मेजबानी करेगा पकिस्तान

पाकिस्तान शनिवार को चीन और अफगानिस्तान के साथ एक प्रमुख त्रिपक्षीय बैठक की मेजबानी करेगा, जिसमें 'शांति प्रक्रिया और सुरक्षा सहयोग' पर चर्चा होगी.

Updated on: 08 Sep 2019, 06:33 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान शनिवार को चीन और अफगानिस्तान के साथ एक प्रमुख त्रिपक्षीय बैठक की मेजबानी करेगा, जिसमें 'शांति प्रक्रिया और सुरक्षा सहयोग' पर चर्चा होगी. विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी अमेरिका और अफगान तालिबान के बीच शांति समझौते की खबरों के बीच चीनी विदेश मंत्री वांग यी और अफगानिस्तान के विदेश मंत्री सलाहुद्दीन रब्बानी की मेजबानी के लिए तैयार हैं.

यह भी पढ़ेंःसीएम कमलनाथ ने सोनिया गांधी से की मुलाकात, 'सिंधिया गुट' की बगावत पर जताई चिंता

जानकार सूत्रों के अनुसार, बैठक में पाकिस्तान को चीन और अफगानिस्तान दोनों के साथ अपना दृष्टिकोण साझा करने का अवसर मिलेगा. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने सूत्रों के हवाले से बताया कि विदेश मंत्री कुरैशी अपने अफगान समकक्ष को भरोसे में लेने की कोशिश करेंगे कि पाकिस्तान को अफगानिस्तान में स्थायी शांति लाने की कोशिश के अलावा कोई दिलचस्पी नहीं है.

विदेश कार्यालय द्वारा जारी एक आधिकारिक व्यक्तव्य में कहा गया, "बातचीत का एजेंडा राजनीतिक संबंधों और शांति प्रक्रिया, सुरक्षा सहयोग और आतंकवाद का मुकाबला करने और विकास सहयोग और कनेक्टिविटी पर केंद्रित है." बयान में कहा गया है कि चीन-अफगानिस्तान-पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की वार्ता की नींव 2017 में आपसी हित के मुद्दों पर त्रिपक्षीय सहयोग और आर्थिक विकास और शांति और सुरक्षा में सहयोग पर विशेष ध्यान देने के साथ रखी गई थी.

यह भी पढ़ेंःISRO ने कहा- 95 प्रतिशत सफल रहा Chandrayaan 2 Mission, क्या है इसकी वजह

वार्ता की पहली बैठक 2017 में बीजिंग में और दूसरी दिसंबर 2018 में काबुल में आयोजित की गई थी.