logo-image

पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर चीन के साथ करेगा चर्चा: शाह महमूद कुरेशी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने कहा कि वे भारत द्वारा जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के फैसले के मद्देनजर इस पर चीन से चर्चा करने के लिए बीजिंग का दौरा करेंगे.

Updated on: 08 Aug 2019, 01:00 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने इस्लामाबाद में बुधवार को कहा कि वे भारत द्वारा जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के फैसले के मद्देनजर इस पर चीन से चर्चा करने के लिए बीजिंग का दौरा करेंगे. द एक्सप्रेट ट्रिब्यून की रिपोर्ट में बताया गया कि कश्मीर के मुद्दे पर सदन के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कुरेशी ने कहा कि कश्मीर पर प्रस्ताव पारित करने के बाद 'इसका असर बीजिंग पर भी' पड़ेगा.

विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने आगे कहा कि भारतीय भी अपनी सरकार के इस फैसले की आलोचना कर रहे हैं. उन्होंने विपक्षी दलों के दावों का खंडन किया कि (भारत के प्रधानमंत्री) नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार के कदमों को लेकर पाकिस्तान की सरकार अंधेरे में थी. बता दें कि भारत के इस फैसले का यूएई, श्रीलंका और मालदीव समेत कई देशों ने समर्थन किया है.

बता दें कि नरेंद्र मोदी की सरकार ने जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में अनुच्‍छेद-370 खत्म कर दिया, जिसे लेकर पाकिस्तान बौखला गया है. इस मुद्दे को लेकर पाकिस्तान की सरकार भारत को घेरने की कोशिश कर रही है. इसी क्रम में पाकिस्तान चीन को अपनी तरफ मिलने की फिराक में है, लेकिन चीन ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि यह भारत का आंतरिक मामला है. इसे खुद ही निपटाओ.