logo-image

पाकिस्तान LOC पर हारने के बाद अब Social Media से भारत पर कर रहा वार

जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35ए को हटाने के बाद से ही के बाद से ही पाकिस्तान को ये डर सताने लगा था कि भारत पीओके पर हमला कर सकता है और इसके बाद से ही पाकिस्तान एलओसी पर हमले शुरू कर दिये हैं.

Updated on: 30 Dec 2019, 12:50 PM

highlights

  • पाकिस्तान जब सामने से नहीं लड़ पाता है तो वो पीछे से छुरा घोपने की कोशिशें करने लगता है. 
  • LOC पर हारने के बाद पाकिस्तान अब एक नई चाल चलने जा रहा है.
  • पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI अब सोशल मीडिया के जरिए भारत पर हमला करने का प्लान बनाया है.

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistan) जब सामने से नहीं लड़ पाता है तो वो पीछे से छुरा घोपने की कोशिशें करने लगता है. जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 और 35ए (Article 370 and 35A Scrapped) को हटाने के बाद से ही के बाद से ही पाकिस्तान को ये डर सताने लगा था कि भारत पीओके (POK) पर हमला कर सकता है और इसके बाद से ही पाकिस्तान एलओसी पर हमले शुरू कर दिये. लेकिन पाकिस्तान अब एक नई चाल चलने जा रहा है. दरअसल, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI अब सोशल मीडिया के जरिए भारत पर हमला करने का प्लान बनाया है. पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ने भारतीय सुरक्षा बलों के जवानों को हनीट्रैप में फंसान का बडा षडयंत्र रचना शुरू किया है. गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, इस पूरे प्लान को आईएसआई के एक अधिकारी के जरिए अंजाम दिया जा रहा है.

इस जानकारी के सामने आते ही गृह मंत्रालय एक्टिव हो गया है और इस मामले में NIA को जांच के आदेश दे दिए हैं. बीते दिनों आंध्र प्रदेश की काउंटर इंटेलिजेंस सेल ने हनीट्रैप के कई मामले पकड़े थे, जिसमें Indian Navy के भी कई जवान शामिल थे.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने CAA के सपोर्ट में #IndiaSupportsCAA कैंपेन किया लांच

भारतीय नौसेना ने इस मामले के सामने आने के बाद से ही अपने सैनिकों को एडवाइजरी जारी कर दी है कि सोशल मीडिया और स्मार्टफोन का इस्तेमाल न करें. नौसेना ने बेड़े पर तैनात जवानों को भी फोन रखने से मना किया गया है. बता दें कि केंद्रीय खुफिया विभाग और आंध्र पुलिस के संयुक्त अभियान में सात नाविक गिरफ्तार किए गए थे.इन आरोपियों को पकड़े जाने के बाद से ही ये बात भी सामने आई कि आरोपियों ने नौसेना और पनडुब्बियों से संबंधित कई संवेदनशील सूचनाएं पाकिस्तान को भेजी थीं. इन आरोपियों में एक हवाला कारोबारी भी शामिल है.

संसद सत्र के दौरान रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने बताया था कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) ने भारतीय सशस्त्र बलों के अधिकारियों को फंसाने के लिए हनीट्रैप को एक उपकरण के तौर पर प्रयोग करने का प्रयास किया है.

यह भी पढ़ें: रिकी पोंटिंग ने माना विराट कोहली का लोहा, बनाया दशक की टीम का कप्‍तान

नौ दिसंबर को राज्यसभा में एक प्रश्न पूछा गया कि क्या पाकिस्तान की आईएसआई भारतीय अधिकारियों को फंसाने के लिए एक उपकरण के रूप में हनीट्रैप का उपयोग करती है? इसका उत्तर देते हुए मंत्री ने कहा, "एजेंसी द्वारा भारतीय सशस्त्र बलों के अधिकारियों को हनीट्रैप करने के प्रयास किए जा रहे हैं." उन्होंने कहा था कि सेवा कर्मियों और उनके परिवारों को नियमित तौर पर विदेशी खुफिया एजेंसियों द्वारा हनीट्रैप के इस्तेमाल पर मॉडस ऑपरेंडी के तौर पर जागरूक किया जाता है.