logo-image

कर्ज में डूबा कंगाल पाकिस्तान, एक साल में इतना लिया विदेशी ऋण

पाकिस्तान ने अपने इतिहास में पहली बार एक साल में विदेश से बहुत कर्ज लिया है.

Updated on: 23 Jul 2019, 05:31 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने अपने इतिहास में पहली बार एक साल में विदेश से 16 अरब डॉलर का कर्ज लिया है. यह कर्ज मुख्यत: पहले से लिए गए कर्ज पर ब्याज को चुकाने और आयात बिलों को चुकाने के लिए लिए गए. 'द एक्सप्रेस न्यूज' की रिपोर्ट के अनुसार, संघीय सरकार के दस्तावेजों के मुताबिक यह कर्ज वित्त वर्ष 2018-19 में लिए गए जिनमें इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक इंसाफ (पीटीआई) का 11 महीने का कार्यकाल शामिल है.

यह भी पढ़ेंः 6 सितंबर से पहले ही देख लें तस्‍वीरें, चांद पर ऐसे उतरेगा लैंडर विक्रम

रिपोर्ट के मुताबिक, इस 16 अरब डॉलर के विदेशी कर्ज में से पीटीआई सरकार ने 13.6 अरब डॉलर का कर्ज लिया है. यह देश में एक साल के दौरान किसी भी सरकार द्वारा लिया गया सर्वाधिक कर्ज है. बाकी का 2.4 अरब डॉलर कर्ज जुलाई 2018 में अंतरिम सरकार के कार्यकाल के दौरान लिया गया था.

इस 16 अरब डॉलर के कर्ज में से 5.5 अरब सऊदी अरब, कतर और संयुक्त अरब अमीरात से लिए गए हैं. लेकिन, सूत्रों ने अखबार को बताया कि आर्थिक मामलों का मंत्रालय इस हफ्ते जो आंकड़े जारी करेगा, उसमें संघीय सरकार के कर्जों के रूप में इन 5.5 अरब डॉलर को नहीं दिखाया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः न्यूजीलैंडर ऑफ द इयर के लिए बेन स्टोक्स ने किया केन विलियमसन का समर्थन, कही यह बड़ी बात

सूत्रों ने कहा कि सरकार आधिकारिक रूप से वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 10.5 अरब डॉलर कर्ज के रूप में दिखाएगी. बाकी के 5.5 अरब डॉलर स्टेट बैंक आफ पाकिस्तान की बैलेंसशीट में दर्ज किए जाएंगे. इस बारे में वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता डॉक्टर खाकान नजीब ने बताया कि संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब से मिला धन स्टेट बैंक आफ पाकिस्तान के पास जमा है. इनका इस्तेमाल सरकार के बजटीय कामकाज में नहीं हो रहा है. यह स्टेट बैंक के रिजर्व का हिस्सा हैं.