logo-image

अमेरिका-ईरान के तनाव से डरा पाकिस्तान, इमरान खान ने कुरैशी को ये काम करने को कहा

अमेरिका (US) और ईरान (Iran) के बीच तनाव के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) को ये काम करने को कहा है.

Updated on: 12 Jan 2020, 05:20 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इराक में अमेरिकी ड्रोन हमले में एक शीर्ष ईरानी जनरल के मारे जाने से पैदा हुए क्षेत्रीय तनाव के बीच रविवार को ईरान और सऊदी अरब की यात्रा शुरू की. अमेरिका और ईरान के बीच तनाव के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा कुरैशी को क्षेत्र की यात्रा करने का निर्देश दिए जाने के बाद उनकी यह यात्रा हो रही है.

यह भी पढ़ेंःमध्य प्रदेश में बोले अमित शाह- भारत पर जितना अधिकार मेरा और आपका है, उतना ही अधिकार पाकिस्तान...

इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान किसी क्षेत्रीय संघर्ष में पक्ष नहीं बनेगा और इसके बजाय एक शांति निर्माता की भूमिका निभाएगा. पाक की शक्तिशाली सेना ने यह भी कहा है कि वह किसी के खिलाफ अपनी सरजमीं का इस्तेमाल नहीं करने देगी. पाकिस्तान की सीमा ईरान से भी लगी हुई है. पाक विदेश कार्यालय ने कहा कि तेहरान में कुरैशी अपने ईरानी समकक्ष जावद जरीफ से मुलाकात करेंगे और पश्चिम एशिया एवं खाड़ी क्षेत्र में उभरती स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे.

कुरैशी सऊदी विदेश मंत्री शहजादा फैसल बिन फरहान से वार्ता करने के लिए तेहरान से 13 जनवरी को रियाद जाएंगे और क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे. विदेश कार्यालय ने कहा कि हालिया घटनाक्रम पहले से अशांत क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा को गंभीर रूप से खतरा पैदा करता है और एक शांतिपूर्ण हल के लिए फौरी एवं सामूहिक कोशिशों की जरूरत को रेखांकित करता है.

यह भी पढ़ेंःJammu-Kashmir: पुलवामा में सुरक्षा बलों की मुठभेड़ में जैश और हिजबुल मुजाहिदीन के 3 आतंकी ढेर

इन यात्राओं के दौरान कुरैशी मौजूदा स्थिति पर पाकिस्तान के दृष्टिकोण को साझा करेंगे, संघर्ष टालने की जरूरत पर जोर देंगे और कूटनीतिक रास्ता निकालने पर जोर देंगे. आगे चल कर बाद की तारीख पर कुरैशी के अमेरिका जाने की भी उम्मीद है जैसा कि खान ने निर्देश दिया है। उन्होंने क्षेत्र के कई समकक्षों के साथ टेलीफोन पर वार्ता की है.