logo-image

पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पथराव, भारत ने जताई आपत्ति

पाकिस्तान (Pakistan) के ननकाना साहिब (Gurdwara Nankana Sahib) में गुरुद्वारे पर पथराव किया गया.

Updated on: 03 Jan 2020, 09:06 PM

नई दिल्‍ली:

भारत (India) के खिलाफ पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (Imran Khan) की नापाक हरकत एक बार फिर सामने आया है. पाकिस्तान (Pakistan) के ननकाना साहिब (Gurdwara Nankana Sahib) में गुरुद्वारे पर पथराव किया गया. वहां की भीड़ ने शुक्रवार को ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पत्थर बरसाए. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने गुरुद्वारे को घेर लिया और पत्थरबाजी शुरू कर दी.

यह भी पढ़ेंःPM मोदी मंत्रिपरिषद के साथ करेंगे बैठक, इन एजेंडे पर होंगे अहम फैसले

मोहम्मद हसन के परिवार ने इस प्रदर्शन का नेतृत्व किया. जिसने कथित तौर पर सिख लड़की जगजीत कौर का अपहरण किया और उससे निकाह कर लिया था. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वे लोग यहां गुरुद्वारे के होने के खिलाफ हैं. उन्होंने आगे कहाकि वे जल्द-से-जल्द इस जगह का नाम ननकाना साहिब से गुलाम-ए-मुस्तफा करवाएंगे.

प्रदर्शनकारियों ने आगे कहा कि ननकाना साहिब गुरुद्वारे में कोई भी सिख नहीं रहेगा. इस घटना के बाद स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और कार्रवाई करते हुए कई पत्थरबाजों को गिरफ्तार कर लिया. पत्थरबाजी के दौरान कई लोग गुरुद्वारे में ही फंस गए.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम ननकाना साहिब गुरुद्वारा (पाकिस्तान में) में की गई बर्बरता से काफी चिंतित हैं. अल्पसंख्यक सिख समुदाय के पवित्र स्थल श्री गुरु नानक देव जी की जन्मस्थली ननकाना साहिब में हिंसा का कार्य किया गया है. उन्होंने आगे कहा कि पिछले साल अगस्त में ननकाना साहिब शहर में अपने घर से अगवा की गई सिख लड़की जगजीत कौर का जबरन अपहरण और उसका धर्म परिवर्तन किया गया था, जोकि निंदनीय है.

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि भारत पवित्र स्थान के विनाश और अपवित्रता के इन सख्त कार्यों की कड़ी निंदा करता है. हम पाकिस्तान सरकार से सिख समुदाय के सदस्यों की सुरक्षा, सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान करते हैं. MEA ने आगे कहा कि पवित्र गुरुद्वारा में अभद्रता करने वाले और अल्पसंख्यक सिख समुदाय के सदस्यों पर हमला करने वाले उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए. इसके अलावा ही पाकिस्तान की सरकार पवित्र ननकाना साहिब गुरुद्वारा की पवित्रता की रक्षा और संरक्षण के लिए उचित उपाय करे.

यह है मामला

ननकाना साहिब गुरुद्वारे में ग्रंथी का आरोप है कि कुछ लोगों ने उनकी बेटी जगजीत कौर का बंदूक की नोक पर अपहरण किया और उसका जबरन निकाह कराया गया. वहीं, एक वीडियो भी सामने आया है. वीडियो में लड़की ने दावा किया कि उसने खुद अपनी मर्जी से धर्म परिवर्तन कराया और हसन से निकाह किया है.

यह भी पढ़ेंःईरान में कासिम सुलेमानी की मौत के बाद इसे बनाया गया कुद्स फोर्स का नया कमांडर

इस मामले के सामने आने के बाद से ही सिख समुदाय के लोग काफी आक्रोशित हैं. वहीं, यह मामला ऐसे वक्त में सामने आया है जब लाहौर में शनिवार से तीन दिन का अंतरराष्ट्रीय सिख सम्मेलन आयोजित हो रहा है.