logo-image

बाज नहीं आएगा पाकिस्‍तान, भारत से लगती सीमा पर अब उठा सकता है यह कदम

पाकिस्‍तान अब अफगानिस्‍तान सीमा पर तैनात सैनिकों की संख्‍या में कमी कर भारत के साथ लगती सीमा पर तैनात कर सकता है. पाकिस्‍तान इसके साथ ही अफगानिस्‍तान को लेकर अमेरिका को ब्‍लैकमेल करने की कोशिश में है.

Updated on: 14 Aug 2019, 07:22 AM

highlights

  • अफगानिस्‍तान का डर दिखा अमेरिका को ब्‍लैकमेल करने की कोशिश
  • अमेरिका में पाकिस्‍तान के दूत ने कहा, कश्‍मीर हमारे लिए अहम
  • बोले, हम ऐसा सोच नहीं रहे पर पूर्वी सीमा पर हमें देना है ध्‍यान 

नई दिल्ली:

चारों तरफ से मुंह की खाने के बाद भी पाकिस्‍तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आने वाला है. जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद मारा-मारा फिर रहा पाकिस्‍तान अब अफगानिस्‍तान सीमा पर तैनात सैनिकों की संख्‍या में कमी कर भारत के साथ लगती सीमा पर तैनात कर सकता है. पाकिस्‍तान इसके साथ ही अफगानिस्‍तान को लेकर अमेरिका को ब्‍लैकमेल करने की कोशिश में है. अफगानिस्‍तान सीमा से सैनिकों को हटाना अमेरिका को नागवार गुजरेगा और इस बिना पर पाकिस्‍तान उससे एक हाथ ले, एक हाथ दे की नीति पर काम कर सकता है.

यह भी पढ़ें : पीएम नरेंद्र मोदी ने गिनवाईं सरकार के 75 दिनों की उपलब्धियां, कहा- सरकार की 'स्पष्ट नीति, सही दिशा'

फिलहाल अमेरिका और तालिबान के बीच अफगान शांति वार्ता अंतिम चरण में है और अमेरिका अफगानिस्‍तान से अपने सैनिकों को हटाने की योजना पर काम रहा है. ऐसे में अफगानिस्तान सीमा से पाकिस्तानी सैनिकों को हटाने से वहां के हालात प्रभावित हो सकते हैं. सेना को वहां से हटाने का संकेत देकर पाकिस्तान परोक्ष रूप से अमेरिका पर दबाव बनाने की कोशिश में है.

अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत असद मजीद खान ने एक इंटरव्यू में परोक्ष रूप से कहा, कश्मीर और अफगानिस्तान अलग-अलग मुद्दे थे और वह उन्हें जोड़ने का प्रयास नहीं कर रहे. पाकिस्तान को उम्मीद है कि अमेरिका-तालिबान वार्ता सफल होगी और उनका देश सक्रिय रूप से इसका समर्थन कर रहा है, लेकिन कश्मीर में भारत के कदम हमारे लिए ज्यादा परेशानी वाले हैं. अपनी दलील में असद ने कहा कि कश्मीर पर भारत सरकार का फैसला ऐसे समय में आया है, जब पाकिस्तान का पूरा ध्यान अफगान सीमा पर तालिबान की घुसपैठ रोकने पर है.

यह भी पढ़ें : Independence day 2019: 15 अगस्त को ही भारत को क्यों मिली आजादी? कभी सोचा है

उन्होंने कहा, कश्मीर की मौजूदा स्थिति पाकिस्तान के लिए अहम है. असद ने आगे कहा, अगर पूर्वी सीमा पर स्थिति बिगड़ती है, तो हमें अफगानिस्‍तान सीमा से अपने सैनिकों की संख्‍या कम करनी होगी. हम ऐसा नहीं सोच रहे लेकिन पूर्वी सीमा पर क्या हो रहा है हमें इसपर भी ध्यान देना है.