logo-image

ओसामा मामले में CIA की मदद करने के लिए डॉक्टर को रिहा करने को तैयार पाकिस्तान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी जेल में बंद न्यूरोसाइंटिस्ट आफिया सिद्दीकी की रिहाई के बदले ओसामा बिन लादेन का पता लगाने में सीआईए की मदद के लिए पाकिस्तानी जेल में बंद सर्जन शकील आफरीदी को रिहा करने की पेशकश की है.

Updated on: 23 Jul 2019, 05:47 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी जेल में बंद न्यूरोसाइंटिस्ट आफिया सिद्दीकी की रिहाई के बदले ओसामा बिन लादेन का पता लगाने में सीआईए की मदद के लिए पाकिस्तानी जेल में बंद सर्जन शकील आफरीदी को रिहा करने की पेशकश की है. आफिया को अफगानिस्तान में एफबीआई एजेंटों और अमेरिकी सैनिकों पर गोली चलाने के लिये 2010 में दोषी ठहराया गया था. वह अमेरिका की जेल में 86 वर्ष के कारावास की सजा काट रही हैं.

अपने पहले आधिकारिक अमेरिकी दौरे पर आए इमरान फॉक्स न्यूज को दिये साक्षात्कार में पाकिस्तानी डॉक्टर आफरीदी की रिहाई को लेकर कोई भी वादा करने में अनिच्छुक दिखाई दिए. उन्होंने कहा कि आफरीदी की रिहाई देश के लिये एक भावनात्मक मुद्दा है क्योंकि उन्हें पाकिस्तान में अमेरिका का जासूस माना जाता है.

इसे भी पढ़ें:6 सितंबर से पहले ही देख लें तस्‍वीरें, चांद पर ऐसे उतरेगा लैंडर विक्रम

हालांकि इमरान ने कहा कि वह अमेरिका द्वारा पाकिस्तानी न्यूरोसाइंटिस्ट आफिया की रिहाई के बदले आफरीदी को मुक्त करने पर विचार कर सकते हैं.

खान ने कहा, 'लिहाजा, हम उनकी अदला-बदली को लेकर बातचीत कर सकते हैं.'

उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति ट्रंप के साथ हुई मुलाकात के दौरान इस बारे में बातचीत नहीं हुई. इमरान ने कहा कि आफरीदी और आफिया की अदला-बदली पर भविष्य में बातचीत की जा सकती है.

उन्होंने कहा, 'हम बातचीत कर सकते हैं. मेरा मतलब है कि अभी तक बातचीत शुरु नहीं की गई है.'

और पढ़ें:सड़क हादसे पर अब लगेगा लगाम, लोकसभा में पास हुआ मोटर व्हीकल संसोधन बिल

खैबर एजेंसी के पूर्व सर्जन आफरीदी (57) ने ओसामा का पता लगाने में अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए की मदद करने के लिए पाकिस्तान के छावनी शहर एबटाबाद में फर्जी टीकाकरण अभियान चलाया था. इसके बाद दो मई 2011 को ऐबटाबाद में ही अमेरिकी हमले में ओसामा की मौत हो गई थी. आफरीदी को उसी साल पेशावर से गिरफ्तार किया गया था.

अमेरिका, पाकिस्तान से आफरीदी को रिहा करने की मांग कर चुका है.