logo-image

भारत के साथ 'रिश्ते' तोड़ते ही पाकिस्तान में मच गया हाहाकार, महंगाई पहुंची सातवें आसमान पर

भारत का विरोध करना पाकिस्तान को महंगा पड़ने लगा है. पाकिस्तान में खाने-पीने की वस्तुओं के दाम आसमान छूने लगे हैं.

Updated on: 10 Aug 2019, 10:03 PM

नई दिल्ली:

भारत का विरोध करना पाकिस्तान को महंगा पड़ने लगा है. पाकिस्तान में खाने-पीने की वस्तुओं के दाम आसमान छूने लगे हैं. बकरीद से पहले फलों और सब्जियों के दाम इतने बढ़ गए हैं कि लोग खरीद नहीं पा रहे हैं. पाकिस्तान में टमाटर 300 रुपए किलो तक पहुंच गई है. इसके अलावा दूध के दाम भी बढ़ गए हैं.

दरअसल भारत से बड़ी संख्या में पाकिस्तान के लिए टमाटर समेत फलों और सब्जियों का निर्यात किया जाता है. अनुच्छेद 370 खत्म करने से पाकिस्तान भारत से खफा होकर तमाम व्यापारिक संबंध खत्म कर दिया है. पाकिस्तान भारत से आयात बंद कर दिया है, जिसकी वजह से वहां सब्जियों की कीमत बढ़ गई है.

सोने की कीमत तो आम लोगों के बूते से बाहर हो गया है. पाकिस्तान में 10 ग्राम सोने की कीमत 86 हजार पार कर गई है. वहीं भारत की बात करें तो 10 ग्राम सोना 37 हजार रुपए मिल रहा है.

इसे भी पढ़ें:आर्टिकल 370 हटने से खफा पाकिस्तान, करतारपुर गलियारे पर भारत के प्रस्ताव का नहीं दे रहा जवाब!

पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत लगभग 119 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है वहीं डीजल की कीमत 133 रुपये/लीटर तक पहुंच गई है. बता दें कि पाकिस्तान इन दिनों खस्ताहाल अर्थव्यवस्था से जूझ रहा है. वित्तीय संकट से निकलने के लिए पाकिस्तान ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से 50 करोड़ डॉलर के कर्ज देने लेने के समझौते पर हस्ताक्षर किया है.

और पढ़ें:J&K से Article 370 खत्म करने पर क्यों बौखला रहा है पाकिस्तान? क्या उसे गिलगिट बाल्टिस्तान याद नहीं?

भारत को बात-बात पर धमकी देने वाले कंगाल पाकिस्तान का रुपया भी कमजोर होता जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय मार्केट में पाकिस्तानी करेंसी की कीमत बहुत ही नीचे गिर गई है. एक अमेरिकी डॉलर की कीमत पाकिस्तान में 157.95 रुपये तक पहुंच गई हैं. यदि भारत से पाकिस्तानी करेंसी की तुलना करें तो भारत के 100 रुपये की कीमत पाकिस्तान में 222.33 रुपये हैं यानि दोगुने से भी ज्यादा कीमत.