logo-image

कुलभूषण जाधव आतंकी, किए की सजा मिलनी ही चाहिए: अब्दुल बासित

उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा है कि कुलभूषण जाधव के आतंकवादी है और उसे अपने किए की सजा मिलनी ही चाहिए।

Updated on: 11 Apr 2017, 07:47 PM

highlights

  • पाकिस्तान ने जाधव को बताया आतंकी
  • भारत ने चेताया, कहा - निर्दोष है जाधव
  • मौत की सजा के बाद भारत-पाक रिश्तों पर होगा असर

नई दिल्ली:

पाकिस्तानी मिलिट्री कोर्ट के भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को कथित जासूसी के मामले में मौत की सजा सुनाने के बाद सड़क से लेकर संसद तक लोगों में गुस्सा है। अब इस मामले को पाकिस्तान के उच्चायुक्त के बयान ने और तूल दे दिया है। उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा है कि कुलभूषण जाधव आतंकवादी है और उसे अपने किए की सजा मिलनी ही चाहिए।

बासित ने यह बात पाकिस्तान के न्यूज चैनल समा टीवी को एक इंटरव्यू के दौरान कही। समा टीवी की एक खबर के दौरान भी जाधव को भारत की खूफिया विंग रॉ का सदस्य बताया गया है। भारत की ओर से इस बात को बार-बार खारिज किया जा रहा है कि कुलभूषण जाधव एक जासूस हैं।

बासित ने कहा, 'हम अपने देश में पकड़े गए आतंकी को सजा देना चाहते हैं तो इसके खिलाफ प्रदर्शन की कोई वजह नहीं होनी चाहिए।' रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने जाधव को सजा देकर कुछ भी गलत नहीं किया है।

हालांकि दिल्ली में भारत-पाक संबंध सुधार से जुड़े एक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे अब्दुल बासित से कुलभूषण जाधव के बारे में पूछा गया तो वे इसका जवाब दिए बिना ही निकल गए।

 

और पढ़ें: रांची में सांप्रदायिक हिंसा, छावनी में तब्दील हुआ पूरा शहर

जाधव को मौत की सजा सुनाए जाने के बाद भारत सरकार की ओर से बासित को तलब किया गया था, और कहा गया था अगर कुलभूषण जाधव को मौत की सजा दी गई तो भारत इसे 'पूर्व नियोजित' हत्या मानेगा।

मंगलवार को सुबह राज्यसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वाराज ने कहा है कि भारत सरकार कुलभूषण जाधव के समर्थन में है। जाधव को बचाने के लिए जो भी अहम कदम होंगे भारत सरकार द्वारा उठाए जाएंगे। अगर फिर भी उसे मौत की सजा दी गई तो इससे भारत-पाकिस्तान के रिश्तों पर गहरा असर पड़ेगा।

और पढ़ें: फारुख अब्दुल्ला ने भारत को चेताया, पाकिस्तान से बात करो वरना कश्मीर हाथ से निकल जाएगा

सुषमा ने कहा कि 'पूरे देश की जनता और भारत सरकार लगातार ही इस बात पर नजर गड़ाए हुए है कि किसी निर्दोष भारतीय नागरिक के साथ अन्याय नहीं होना चाहिए। जाधव के खिलाफ पाकिस्तान के पास कोई सबूत नहीं है कि वह किसी भी तरह की हिंसा में शामिल थे। जो पाकिस्तान खुद आतंकियों को सपोर्ट करता है वह सभी का ध्यान भटकाने के लिए इस सोची समझी योजना पर काम कर रहा है। इसमें जाधव एक पीड़ित और निर्दोष व्यक्ति हैं।'

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा था कि हम सभी देशों से अच्छे संबंध चाहते हैं। इस बयान के ठीक एक दिन बाद ही पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट ने जाधव को मौत की सजा सुनाई थी। इस फैसले के बाद शरीफ ने कहा है कि 'पाकिस्तानी आर्मी किसी भी तरह की धमकी को जवाब देने के लिए सक्षम है। पाकिस्तानी सरकार का उनकी फोर्सेस को पूरा समर्थन है।'

और पढ़ें: भारत ने चेताया, कुलभूषण जाधव को फांसी हुई तो पाक को भुगतने होंगे गंभीर नतीजे