logo-image

भारत के लिए चीन ने भी पाकिस्तान से पल्ला झाड़ा, अब क्या करेंगे PAK के PM इमरान खान

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल 370 हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद पाकिस्तान लगातार भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है.

Updated on: 18 Sep 2019, 12:10 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल 370 हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद पाकिस्तान लगातार भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है. पाक के पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) ने कश्मीर मद्दे (Kashmir Issue) को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाया, लेकिन हर जगह पाकिस्तान (Pakistan) को असफलता ही हाथ लगी है. अब ऐसा लग रहा है कि पाकिस्तान के खास दोस्त चीन (China) ने भी कश्मीर मुद्दे पर उसका साथ छोड़ दिया है.

यह भी पढ़ेंःलौट आई है सलमान खान की 'माया' हेजल कीच, इस बार इरा खान भी हैं साथ

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (China President Xi Jinping) अगले महीने एक अनौपचारिक सम्मेलन में मिलने वाले हैं. बताया जा रहा है कि दोनों देशों के नेताओं के बीच कश्मीर मुद्दे पर बातचीत नहीं होगी. चीन के अधिकारी का कहना है कि ये पीएम मोदी और शी जिनपिंग पर निर्भर करेगा कि वो किन-किन मुद्दों पर चर्चा करने वाले हैं. चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि बातचीत के एजेंडे में कश्मीर शामिल होगा. इस तरह के अनौपचारिक सम्मेलन में ये दोनों नेताओं पर निर्भर करता है कि वो किन मुद्दों पर चर्चा करते हैं.

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग के अनुसार, भारत के पीएम और चीन के राष्ट्रपति के बीच मुलाकात के दौरान कश्मीर बड़ा मुद्दा नहीं हो सकता है. उन्होंने कहा कि 'मुझे नहीं लगता कि बातचीत का असली मुद्दा कश्मीर होगा. बेहतर होगा कि दोनों नेताओं को बातचीत के लिए छोड़ दिया जाए. बता दें कि पिछले दिनों चीन ने पाकिस्तान के साथ मिल कर कश्मीर का मुद्दा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में उठाया था, लेकिन उनकी बातें यहां भी नहीं सुनी गई थी.

यह भी पढ़ेंःबिहार : 36 घंटों से लगातार हो रही बारिश, पुलिस थाने का हुआ बुरा हाल

बताया जा रहा है कि दूसरे अनौपचारिक सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग उसी लाइन पर बातचीत करेंगे, जिस पर पिछले साल वुहान में बातचीत हुई थी. वुहान में दोनों देशों ने डोकलाम मुद्दे पर बातचीत की थी. बता दें कि यहां साल 2017 में भारत और चीन की सेनाओं के बीच 73 दिन तक गतिरोध चला था.