logo-image

पुलवामा हमले की बरसी पर खौफ में पाकिस्‍तान, जताई हमले की आशंका

पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama attack) की पहली बरसी पर पाकिस्तान (Pakistan) डरा हुआ है. पाकिस्‍तान को आशंका है कि भारत अगले कुछ दिनों में बड़ी कार्रवाई कर सकता है.

Updated on: 14 Feb 2020, 10:20 AM

नई दिल्‍ली:

पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama attack) की पहली बरसी पर पाकिस्तान (Pakistan) डरा हुआ है. पाकिस्‍तान को आशंका है कि भारत अगले कुछ दिनों में बड़ी कार्रवाई कर सकता है. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता आयशा फारूकी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्दोगान के इस्लामाबाद दौरे के बीच पीएम इमरान खान को डर है कि भारत कोई 'गैर जिम्मेदाराना कार्रवाई' कर सकता है.

यह भी पढ़ें : RTI: पुलवामा अटैक में जान गंवाने वालों को शहीद का दर्जा मिला या नहीं, सरकार नहीं बता रही

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता आयशा फारूकी का कहना है कि आने वाले दिनों में भारत की ओर की जाने वाली किसी भी कार्रवाई का पाकिस्तान प्रभावी तरीके से जवाब देने को तैयार है. कश्मीर पर तुर्की पाकिस्तान का समर्थन करता है जिससे भारत चिढ़ा हुआ है. तुर्की के राष्ट्रपति की यात्रा इस्लामाबाद और अंकारा के बीच द्विपक्षीय संबंधों को विस्तार देने का काम करेगी.

फारूकी का यह भी कहना है कि अमेरिका भारत को लगातार हथियार दे रहा है, जिसका इस्तेमाल पाकिस्तान के खिलाफ किया जा सकता है. डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से पहले अमेरिका ने भारत को 1.9 बिलियन डॉलर के एयर डिफेंस सिस्टम बेचने को मंजूरी दे दी है, जो दुनिया की शांति के लिए ठीक नहीं है.

यह भी पढ़ें : समधी चंद्रिका राय ने लालू प्रसाद यादव को दिया बड़ा झटका, थाम सकते हैं इस पार्टी का दामन

14 फ़रवरी 2019 को क्या हुआ था?

  • 14 फ़रवरी को दोपहर 3:33 बजे पाकिस्‍तान स्‍थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने पुलवामा में CRPF काफिले पर हमला किया, जिसमें CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे.
  • इस फिदायीन हमले में कार बम का इस्तेमाल किया गया था. आतंकियों ने हमले के लिए 80 किलो हाईग्रेड RDX का इस्तेमाल किया था.
  • CRPF के काफिले में कुल 78 बसें शामिल थीं, जिसमें से 5वें नंबर की बस HR49F 0637 को निशाना बनाया गया था.