logo-image

बेशर्म पाकिस्तान ने भारत के बाद अब अफगानिस्तान से भी खराब किए संबंध

बेशर्म पाकिस्तान ने भारत के बाद अब अफगानिस्तान से भी खराब किए संबंध

Updated on: 03 Nov 2019, 11:07 PM

नई दिल्‍ली:

पाकिस्तान के अपने पड़ोसी देशों के साथ कैसे संबंध हैं यह किसी से छिपा नहीं है. अगर बात भारत की हो तो फिर मामला जगजाहिर है. भारत पाकिस्तान को फूटी आंख भी नही सुहाता है. अब अफगानिस्तान से भी पाकिस्तान ने अपने संबंध खराब कर लिए हैं. काबुल में पाकिस्तानी दूतावास ने अगले सूचना तक सभी अफगान नागरिकों को वीज़ा सेवाओं को बंद कर दिया है. पाकिस्तान ने यह कार्रवाई अफगानिस्तान में पाकिस्तानी राजनयिकों को अफगान एनडीएस (राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय) द्वारा परेशान किए जाने' के जवाब में थी.

इसके पहले शुक्रवार को पाकिस्तान और अफगानिस्तान के तनावपूर्ण संबंध में और तल्खी आ गई थी जब अफगानिस्तान ने पेशावर में अपने वाणिज्यिक दूतावास को बंद कर दिया. पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, अफगानिस्तान के महावाणिज्य दूत मोहम्मद हाशिम नियाजी ने यह जानकारी दी. मीडिया में आईँ खबरों के मुताबिक महावाणिज्य दूत मोहम्मद हाशिम नियाजी ने कहा, 'वाणिज्य दूतावास के स्वामित्व वाले एक बाजार से अफगानिस्तान का झंडा उतार लिया गया और दुकानदारों से मारपीट की गई. उन्होंने कहा कि इसके विरोध में वाणिज्य दूतावास को बंद करने का फैसला लिया गया है.'

यह भी पढ़ें-उद्धव ठाकरे ने BJP पर बोला हमला, कहा - जल्द सत्ता में होगी शिवसेना

उन्होंने आगे कहा कि इससे पहले भी बाजार से हमारा झंडा उतारा गया था और हमने उस वक्त कहा था कि अगर फिर कभी ऐसा हुआ तो हम वाणिज्य दूतावास बंद कर देंगे. उन्होंने कहा, 'आज का समय नाजुक है, ऐसे समय में यह काम नहीं करना चाहिए था. हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं.' मोहम्मद हाशिम नियाजी ने बताया कि यह अफगान मार्केट अफगानिस्तान सरकार की संपत्ति है. इस पर से पाकिस्तान को कब्जा माफियाओं पर रोक लगानी चाहिए. पाकिस्तान को पूरे मामले का हल राजनयिक स्तर पर निकालना चाहिए. इससे पहले पाकिस्तान में अफगानिस्तान के राजदूत शुकरुल्ला आतिफ मशाल ने अफगानिस्तान के पेशावर में वाणिज्यिक दूतावास को बंद करने की धमकी दी थी.

यह भी पढ़ें-राजधानी दिल्ली प्रदूषण से जूझ रही है और संगीत बजा रहे हैं केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर 

मीडिया में आईं खबरों की मानें तो पुलिस और प्रशासन ने बाजार को पेशावर हाई कोर्ट के आदेश पर खाली करवाई. पाकिस्तान मेंं शौकत कश्मीरी नाम के एक व्यक्ति ने पाकिस्तान की पेशावर कोर्ट में याचिका दायर की. शौकत की इस याचिका में इस बात का दावा किया गया है कि पाकिस्तान में स्थित अफगानिस्तान का वाणिज्य दूतावास उसकी अपनी संपत्ति है. जिसके बाद पेशावर कोर्ट ने शौकत अली के पक्ष में फैसला सुना दिया. शौकत के पक्ष में फैसला आने के बाद कोर्ट ने संपत्ति उसे सौंपने को कहा. इसके बाद पुलिस व स्थानीय प्रशासन ने बाजार खाली कराने की कार्रवाई की.