हताश पाकिस्तान (Pakistan) की अब नई चाल, नेपाल (Nepal) और बांग्लादेश (Bangladesh) जरिए कर रहा नापाक हरकत

एजेंसी  |   Updated On : October 09, 2019 04:19:27 PM
इमरान खान का फाइल फोटो

इमरान खान का फाइल फोटो (Photo Credit : न्‍यूज स्‍टेट )

लंदन:  

जम्‍मू-कश्‍मीर के मुद्दे पर हर तरफ से हताश पाकिस्‍तान (Pakistan) अब नई चाल चल रहा है. आतंकियों के खिलाफ मोदी सरकार की कड़ी कार्रवाई से उसकी दाल नहीं गल पा रही है. ऐसे में अब पाकिस्‍तान (Pakistan) नकली नोटों के जरिए भारत की अर्थव्‍यवस्‍था पर चोट करना चाहता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्‍तान (Pakistan) बेहतर गुणवत्ता वाले नकली भारतीय करंसी नोट (Fake Currency) भारत भेज रहा है, ताकि लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-E-Taiba ) और जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-E-Mohammad) जैसे गुट इसका इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों में कर सकें. नकली नोट भेजने के लिए पाकिस्‍तान (Pakistan) नेपाल (Nepal) , बांग्लादेश (Bangladesh) समेत अन्य देशों में स्थित अपने डिप्लोमेटिक चैनल्स का इस्तेमाल कर रहा है.

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, वरिष्ठ अधिकारियों ने खुलासा किया है कि पाकिस्‍तान (Pakistan) भारत में 2016 के पहले रहे सिस्टम का इस्तेमाल कर रहा है. वह भारत में नकली नोटों की खेप पहुंचाने के लिए पाकिस्‍तान (Pakistan) के कई गैंग और उनका पूरा तंत्र लगा हुआ है. सूत्रों के मुताबिक- पाकिस्‍तान (Pakistan) की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) इस काम को अंजाम दे रही है.

यह भी पढ़ेंः बृहस्‍पति (Jupiter) नहीं अब इस ग्रह के पास हैं सबसे ज्‍यादा चंद्रमा (Moon), दुरुस्‍त कर लिजिए अपना सामान्‍य ज्ञान (General Knowledge) 

इसी साल मई में पाकिस्‍तान (Pakistan) के 3 नागरिकों के साथ दाऊद इब्राहिम की गैंग से जुड़े एक अपराधी यूनुस अंसारी को गिरफ्तार किया गया था. यूनुस अंसारी के पास से 7.67 करोड़ रुपए की भारतीय मुद्रा भी बरामद हुई थी. अंसारी को पैसों की खेप पाकिस्‍तान (Pakistan) के स्मगलर रज्जाक मरफानी द्वारा भिजवाई गई थी.

यह भी पढ़ेंः हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019: जानें पटौदी विधानसभा से क्‍या है सैफ अली खान और करीना कपूर का नाता

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईएसआई (ISI) ने भारत में नकली नोट भेजने के लिए काठमांडू में स्थित अपने दूतावास का बतौर केंद्र के रूप में इस्‍तेमाल कर रहा है. भारत में नकली नोट भेजने के लिए उसने बाकायदा नेपाल (Nepal) के बीरगंज को ट्रांजिट पॉइंट बनाया है. आईएसआई (ISI) पाकिस्‍तान (Pakistan) इंटरनेशनल एयरलाइंस से या दुबई, कुआलालंपुर, हॉन्गकॉन्ग और दोहा में अपने राजनयिकों के बैग में रखकर नकली नोटों की खेप भेजी जाती है. इन स्थानों से नकली नोटों का कंसाइनमेंट कोरियर के जरिए काठमांडू भिजवाया जाता है.

यह भी पढ़ेंः दुनिया में टॉप 5 आतंकियों पर देवबंदी विचारधारा (Deobandi ideology ) का प्रभाव, मदरसे से निकले आंतक के ये पोस्‍टर ब्‍वॉय

वहीं बांग्लादेश (Bangladesh) के जरिए भी पाकिस्‍तान (Pakistan) भारत में नकली नोट भेज रहा है. इसका सबसे बड़ा सबूत 25 सितंबर को ढाका पुलिस ने करीब 49 लाख रुपए के नकली नोट बरामद किए. दुबई के एक व्यक्ति सलमान शेरा ने बांग्लादेश (Bangladesh) के सिलहट में कोरियर से एक पार्सल भेजा था. आशंका जताई गई थी कि इस पार्सल को ढाका के श्रीनगर भेजा जाना था. सलमान शेरा आईएसआई (ISI) के लिए नकली नोटों की हेराफरी करने वाले असलम शेरा का बेटा है. सलमान इस धंधे में 1990 के दशक से सक्रिय है.

ड्रोन से हथियार भेज रहा पाकिस्‍तान (Pakistan)

  • पाक से 9-16 सितंबर के बीच करीब 8 चीनी ड्रोन के जरिए 80 किलो विस्फोटक सामग्री पंजाब और जम्मू-कश्मीर भेजी गई.
  • पाक के आतंकी संगठन पंजाब और जम्मू-कश्मीर में बड़े धमाकों की साजिश रच रहे हैं. पाक सेना और आईएसआई (ISI) आतंकी संगठन खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (केजेडएफ) का समर्थन कर रही है.
  • 22 सितंबर को पंजाब के तरनतारन से केजेडएफ के 4 सदस्य गिरफ्तार किए गए थे. इनमें से एक आतंकी की निशानदेही पर ड्रोन बरामद किया गया था.
  • 7 अक्टूबर को पंजाब में सीमा से सटे फिरोजपुर हुसैनीवाला चैकपोस्ट पर पाकिस्‍तान (Pakistan) का एक ड्रोन देखा गया था.

First Published: Oct 09, 2019 04:19:27 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो