logo-image

पाकिस्तान: ट्रेन में जले शवों की पहचान के लिए कराया जाएगा DNA टेस्ट

रहीम यार खान शहर के डिप्टी कमिश्नर जमील अहमद के हवाले से कहा कि परिजनों को दफनाने के लिए शव सौंपे जाने से पहले 52 जले शवों की पहचान करने के लिए डीएनए टेस्ट की आवश्यकता है

Updated on: 02 Nov 2019, 11:51 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में एक ट्रेन में आग लगने से जलकर मरे अधिकांश लोगों के शवों की पहचान के लिए फोरेंसिक विशेषज्ञों ने डीएनए परीक्षण कराने की योजना बनाई है. अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी. कराची से रावलपिंडी जा रहे एक यात्री ट्रेन में खाना पकाने वाले गैस सिलेंडर में विस्फोट के चलते आग लग गई थी.

डॉन न्यूज ने शुक्रवार को रहीम यार खान शहर के डिप्टी कमिश्नर जमील अहमद के हवाले से कहा कि परिजनों को दफनाने के लिए शव सौंपे जाने से पहले 52 जले शवों की पहचान करने के लिए डीएनए टेस्ट की आवश्यकता है. रावलपिंडी से चलने वाली तेजगाम एक्सप्रेस के तीन डिब्बे गुरुवार को हुई इस त्रासदी में पूरी तरह से नष्ट हो गए थे, जिसके चलते कम से कम 74 लोगों की मौत हो गई थी. अधिकांश पीड़ित पाकिस्तान के सबसे बड़े धार्मिक समारोहों में से एक वार्षिक तब्लीगी इज्तिमा में भाग लेने के लिए यात्रा कर रहे थे. इस समारोह में हर साल लाहौर के बाहर एक गांव में चार लाख लोग जुटते हैं, जो एक साथ दुआएं करते हैं, खाते-पीते और साथ सोते हैं.

यह भी पढ़ें: इमरान खान के इस्तीफे के लिए 10 से 15 दिन तक इस्लामाबाद में ठहरेगा 'आजादी मार्च'

एक रेलवे अधिकारी (Rail Officer) ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि लियाकतपुर (Liakatpur) के शहरी इलाके के पास पैसेंजर ट्रेन तेजगाम में आग लग गई. अधिकारी ने कहा कि ट्रेन में सवार कोई यात्री अपने साथ गैस सिलेंडर लिए चल रहा था, जिसमें विस्फोट होने के चलते यह दुर्घटना हुई. जानकारी के मुताबिक, यात्री ट्रेन में नाश्ता बना रहे थे जब विस्फोट हुआ. इस डिब्बे से जुड़े दोनों कोचों में भी भीषण आग लग गई.

बताया जा रहा है कि कराची-रावलपिंडी तेजगाम एक्सप्रेस गुरुवार सुबह रहीम यार खान रेलवे स्टेशन के करीब लियाकतपुर के पास पहुंची ही थी कि ट्रेन की एक बोगी में आग लग गई. ट्रेन में आग इतनी तेजी से फैली कि यात्रियों को भागने का मौका ही नहीं मिला.

यह भी पढ़ें: फजलुर रहमान ने इमरान खान को दी धमकी, दो दिन के भीतर नहीं दिया इस्तीफा तो....

हादसे की सूचना पर पुलिस और राहत बचाव की टीम मौके पर पहुंच गईं और ट्रेन में फंसे लोगों को बाहर निकाला गया. गंभीर रूप से झुलसे यात्रियों को तत्‍काल पास के अस्पताल ले जाया गया. आग के कारण झुलसे यात्रियों में कई की हालत नाजुक बनी हुई है.