logo-image

Article 370 हटाने के बाद पाकिस्तान ने ऐसे निकाला अपना गुस्सा, वाघा-अटारी बार्डर पर किया ये घटिया काम

पाकिस्तान ने इसके पहले समझौता और थार एक्सप्रेस को पहले बंद कर दिया है. इसके साथ ही भारत से व्यापार पर भी रोक लगा दी गई है.

Updated on: 12 Aug 2019, 02:43 PM

highlights

  • Article 370 और 35-A को हटाने के बाद से पाकिस्तान बौखला गया है. 
  • उसे समझ में नहीं आ रहा है कि क्या करे और क्या न करे.
  • वाघा-अटारी बार्डर पर उसका ये काम पाकिस्तानी बौखलाहट को दिखाता है.

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से Article 370 और 35-A को हटाने के बाद से बौखलाए पाकिस्तान (The Islamic Repulic of Pakistan) को समझ ही नहीं आ रहा कि वो क्या करे और क्या न करे. कभी वो समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express) बंद करके अपना गुस्सा दिखाता है तो कभी दिल्ली-लाहौर बस सेवा (Delhi-Lahore Bus Service) को बंद कर देता है. लेकिन इस बार तो पाकिस्तान ने हद ही कर दी.

दरअसल अटारी वाघा बार्डर पर स्थित भारत-पाकिस्तान सीमा पर भारत की तरफ से पाकिस्तान को मिठाई देने का चलन पहले से ही है और इसीलिए इस बार भी देश की तरफ से पाकिस्तान को मिठाई ऑफर की गई.

यह भी पढ़ें: RSS से डरा हुआ है पाकिस्‍तान, अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद पीएम इमरान खान ने कही ये बड़ी बात

लेकिन बौखलाए पाकिस्तान ने अपना सारा गुस्सा मिठाई पर ही निकाल दिया और मिठाई लेने से इंकार कर दिया. भारत की ओर से पाकिस्तान से हमेशा से ही रिश्तों को संभालने की कोशिश की जाती रही है और भारत हर बड़े त्यौहार पर रिश्तों को मधुर बनाने के उद्देश्य से मिठाई भेजता है लेकिन पाकिस्तान हमेशा से ही इस मिठाई के बदले में गोला बारूद और आतंक पाकिस्तान में एक्सपोर्ट करता रहा है.

इसके पहले पाकिस्तान की ओर से थार एक्सप्रेस को बंद कर दिया गया था. भारत पाकिस्तान रिश्तों में पहले से ही तल्खी बरकरार है और आर्टिकल 370 और 35-ए को हटाने के बाद पाकिस्तान की हालत ऐसी है जैसे कि बौखलाई हुई बिल्ली खंभा नोंच रही है. इसी खींझ में पाकिस्तान की तरफ से भारत से व्यापार पर भी रोक लगा दी गई थी.

यह भी पढ़ें: अनुच्‍छेद 370 हटाने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया जम्‍मू-कश्‍मीर का फ्यूचर प्‍लान

बता दें कि जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से अनुच्‍छेद-370 खत्म कर सूबे को दो केंद्रशासित राज्‍यों में बांटने का विधेयक राज्‍यसभा के बाद लोकसभा से पास हो गया है. अब पाक अधिकृत कश्‍मीर (Pok) से भी भारत में शामिल किए जाने की मांग उठ रही है. गिलगिट-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) के लोगों ने कहा, उन्हें भारत के संविधान पर पूरा भरोसा है. लिहाजा क्षेत्र के लोग भारत के साथ जुड़ना चाहते हैं. उन्होंने भारतीय संविधान में अपना प्रतिनिधित्व मांगा है.