logo-image

पाकिस्तान ने भारत को नुकसान पहुंचाने के लिए उठाया बड़ा कदम, कराची एयरस्पेस किया बंद

पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने बुधवार को कराची हवाई अड्डे के सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के तीन मार्गों को बंद कर दिया है.

Updated on: 28 Aug 2019, 08:43 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने बुधवार को कराची हवाई अड्डे के सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के तीन मार्गों को बंद कर दिया है. साथ ही पाकिस्तान ने नोटिस टु एयरमेन (NOTAM) जारी कर बंदरगाहों को अलर्ट रहने की भी सलाह दी है. भारत को नुकसान पहुंचाने के लिए पाकिस्तान ऐसे कदम उठा रहा है, लेकिन सीसीए ने इस बात से मना किया है. उम्मीद जताई जा रही है कि पाकिस्तान कराची के पास अपने सोनमियानी टेस्ट रेंज से मिसाइल का परीक्षण करने वाला है. यह फैसला ऐसे समय में किया गया है जब पाकिस्तान कश्मीर पर भारत के फैसले से बौखलाया है और उसे कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है.

यह भी पढ़ेंःकांग्रेस नेता पी चिदंबरम की विदेशों में संपत्ति होने के पर्याप्त सबूत: ED

पाकिस्तान के मंत्रिमंडल ने मंगलवार को भारत को उड़ान के लिए देश के विमानन क्षेत्र और अफगानिस्तान के साथ व्यापार के लिए भू-मार्ग का इस्तेमाल करने से रोकने के विचार  पर चर्चा की थी. इस पर अंतिम फैसला पाकिस्तान के पीएम इमरान खान करेंगे. बता दें कि बालाकोर्ट में जैश के आतंकी शिविरों पर भारतीय वायुसेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने फरवरी में अपना विमानन क्षेत्र पूरी तरह बंद कर दिया था. उसने नई दिल्ली, बैंकाक और कुआलालंपुर को छोड़कर बाकी उड़ानों के लिए 27 मार्च को अपना  विमान क्षेत्र खोला था.

पाकिस्तान ने 15 मई को भारत की उड़ानों के लिए अपनी विमानन क्षेत्र पाबंदी 30 मई तक के लिए बढ़ा दी थी. उसने 16 जुलाई को अपना विमानन क्षेत्र सभी नागरिक यातायात के लिए पूरी तरह खोल दिया था. भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करने के लिए अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त किए जाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ गया है.

यह भी पढ़ेंः चला था भोजपुरी फिल्मों का हीरो बनने,किया ऐसा करामात कि पहुंच गया हवालात

पाकिस्तान ने विरोध में भारत के साथ राजनयिक और व्यापारिक संबंध तोड़ दिया है. उसने ट्रेन एवं बस सेवाएं भी रोक दी है. दरअसल, पाकिस्तान की बेबुनियाद बातों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई सुनवाई न होने की वजह से वह ऐसे कदम उठा रहा है.