पाकिस्तान के सेना प्रमुख ने चीनी जनरल से की मुलाकात, कश्मीर मुद्दे पर ये हुई चर्चा

आईएएनएस  |   Updated On : August 27, 2019 05:08:00 PM
पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा (फाइल फोटो)

पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (सीओएएस) जनरल कमर जावेद बाजवा (Qamar Javed Bajwa) ने चीन के सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के वाइस चेयरमैन जनरल शू किलियांग से कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की. एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के बयान के हवाले से मंगलवार को कहा, "सीएमएस के वाइस चेयरमैन की अगुआई में चीन के एक प्रतिनिधिमंडल ने (सोमवार को) जीएचक्यू का दौरा किया."

यह भी पढ़ेंःआतंकी हाफिज सईद के खिलाफ सभी मामले खत्म करने की याचिका पर लाहौर हाईकोर्ट ने भेजा नोटिस

इस दौरान जनरल शू और सीओएएस ने व्यक्तिगत रूप से बातचीत की, जिसमें उन्होंने क्षेत्रीय सुरक्षा और द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की. बयान के अनुसार, जनरल कमर जावेद बाजवा ने कश्मीर मुद्दे पर बीजिंग के रुख और समर्थन की प्रशंसा की. सीएमएस के वाइस चेयरमैन ने जोर देकर कहा कि चीन पाकिस्तान तथा उसकी सेना के साथ अपने पुराने रिश्तों को महत्वपूर्व मानता है.

सेना की मीडिया शाखा ने कहा कि पाकिस्तानी सेना के क्षमता निर्माण तथा रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर भी हस्ताक्षर किया गया. जीएचक्यू आने पर जनरल शू को गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया. भारत सरकार द्वारा जम्मू एवं कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के बाद से बीजिंग ने कश्मीर मुद्दे पर इस्लामाबाद का समर्थन किया है.

यह भी पढ़ेंःJ&K: उरी में PAK सेना ने किया सीजफायर का उल्लंघन, Indian Army ने दिया मुंहतोड़ जवाब

इसी महीने पाकिस्तान के अभिन्न मित्र चीन के आग्रह पर भारत-पाकिस्तान पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की क्लोज-डोर बैठक आयोजित हुई थी. बैठक में चीन को छोड़कर, परिषद के शेष सभी स्थाई सदस्यों ने नई दिल्ली के रुख का समर्थन किया था.

First Published: Aug 27, 2019 05:08:00 PM
Post Comment (+)

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो