logo-image

पाकिस्तान : सिध में जुमे के दिन नमाज के समय 3 घंटे का 'संपूर्ण लॉकडाउन'

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर कल शुक्रवार (जुमे) को दोपहर बारह बजे से लेकर अपरान्ह तीन बजे तक संपूर्ण लॉकडाउन का फैसला किया है. जुमे की नमाज पर लोग मस्जिदों में इकट्ठे न हो सकें, इसके लिए यह फैसला किया गया है

Updated on: 03 Apr 2020, 07:58 AM

कराची:

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर कल शुक्रवार (जुमे) को दोपहर बारह बजे से लेकर अपरान्ह तीन बजे तक संपूर्ण लॉकडाउन का फैसला किया है. जुमे की नमाज के मद्देनजर लोग मस्जिदों में इकट्ठे न हो सकें, इसके लिए यह फैसला किया गया है. पाकिस्तान में सिंध में सत्तारूढ़ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की सरकार ने सबसे पहले लॉकडाउन का ऐलान किया था और इस पर सख्ती से अमल भी कराया. अधिकारियों ने कहा कि जुमे (3 अप्रैल) के दिन यह लॉकडाउन कर्फ्यू जैसा होगा. जरूरी चीजों की जो दुकानें लॉकडाउन में खुली रहती हैं, वे भी बंद रहेंगी.

यह भी पढ़ें : तबलीगी कोरोना बम : नर्सों के सामने कपड़े उतार अश्लील गाने गाकर मांग रहे बीड़ी-तंबाकू

संघीय व राज्य सरकारों ने पिछले जुमे से पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि मजिस्दों में किसी भी नमाज में तीन से पांच से अधिक लोग नहीं होंगे. इस पर अमल भी कराया गया था. लेकिन, फिर भी कई जगहों पर लोग बड़ी संख्या में मस्जिदों में पहुंच गए थे. जिन मस्जिदों में इस आदेश पर अमल नहीं हुआ, उनके प्रबंधकों पर कार्रवाई भी की गई. हालांकि, बाद में इन पर दायर मामलों को हटा लिया गया था.

इसके बाद, अब लॉकडाउन में इस फैसले के साथ तीन अप्रैल को दूसरा जुमा पढ़ रहा है और अधिकारी इस बार कोई चांस नहीं लेना चाहते.

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन का उल्लंघन... ना बाबा ना, कील-कांटों वाला डंडा कौन झेलेगा

एक अधिकारी ने सिंध की राजधानी कराची में संवाददाताओं से कहा कि उलेमा से कहा गया है कि वे मस्जिद के स्टॉफ के अलावा और किसी को भी मस्जिद में दाखिल नहीं होने दें. कोरोना के मद्देनजर एक-दूसरे से दूरी बनाना और घरों में रहना अनिवार्य है. नमाजें घरों में ही पढ़ीं जाएं.