logo-image

पाकिस्तानी मंत्री फवाद कूड़े का ढेर... 'चंद्रयान 2' पर फवाद चौधरी की बेहूदा टिप्पणी पर फूटा गुस्सा

पाकिस्तान के विज्ञान एवं तकनीक मंत्री फवाद चौधरी (Fawad Hussain Chaudhry) के 'चंद्रयान 2' (Chandrayaan 2) मिशन पर ओछी ट्वीट से सोशल मीडिया (Social Media) में उन्हें जमकर लानतें-मलानतें (Trolled) भेजी जा रही हैं.

Updated on: 07 Sep 2019, 04:11 PM

highlights

  • पाकिस्तान के विज्ञान एवं तकनीक मंत्री फवाद हुसैन 'चंद्रयान 2' पर टिप्पणी कर घिरे.
  • भारत समर्थित बलूच नेता तारेक फतह ने फवाद चौधरी की तुलना कूड़े के ढेर से की.
  • पाकिस्तानी आवाम ने भी पाकिस्तानी मंत्री को लिया आड़े हाथों.

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के विज्ञान एवं तकनीक मंत्री फवाद चौधरी (Fawad Hussain Chaudhry) के 'चंद्रयान 2' (Chandrayaan 2) मिशन पर ओछी ट्वीट से सोशल मीडिया (Social Media) में उन्हें जमकर लानतें-मलानतें (Trolled) भेजी जा रही हैं. भारतीयों की ओर से निकाली जा रही भड़ास तो एकबारगी समझ में भी आती है, लेकिन खुद पाकिस्तानी ही उन्हें अपनी गिरेबां में झांक कर देखने की सलाह दे रहे हैं. इनमें भी बलोच नेता तारेक फतह (Tarek Fatah) की प्रतिक्रिया के चर्चे सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा हैं. गौरतलब है कि इसरो के कंट्रोल रूम का लैंडिंग से ठीक पहले लैंडर 'विक्रम' से संपर्क टूट गया था. इस पर पाकिस्तान के विज्ञान और तकनीकी मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने बेहद नीचता भरी टिप्पणी की थी.

यह भी पढ़ेंः 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के लिए बनी टास्‍क फोर्स, बनाएगी रोडमैप

तारक फतह ने की कूड़े से तुलना
उनकी इस बेहूदी और कमअक्ल दर्शाती टिप्पणी पर भारत समर्थित माने जाने वाले पत्रकार, लेखक और बलोच नेता तारेक फतह ने कड़ी आलोचना की. तारेक फतह ने अपनी ट्वीट में फवाद की तुलना कूड़े से कर दी और कहा कि उन्हें चंद्रयान की नहीं बल्कि अपनी गधा गाड़ी के बारे में सोचना चाहिए. और तो और, फवाद इस ट्वीट को लेकर अपने ही घर यानी पाकिस्तान में घिर गए. एक तरह से कहा जाए तो विज्ञान एवं तकनीक जैसा महत्वपूर्ण मंत्रालय की कमान संभालने वाले फवाद को पाकिस्तानी अवाम ही आईना दिखा रही है.

यह भी पढ़ेंः IND VS PAK : संकट में पाकिस्‍तान, 65 रन पर गिरे तीन विकेट, भारत जीत की ओर

'छोटे लोगों का बड़े कार्यालयों पर कब्जा'
टि्वटर पर सक्रिय सुल्तान नाम के यूजर ने लिखा है कि मैं पाकिस्तानी होने पर गर्व महसूस करता हूं, लेकिन जब विज्ञान और तकनीकी मंत्री को किसी की सफलता और असफलता पर बयान देते देखता हूं तो मुझे लगता है कि छोटे लोगों ने बड़े कार्यालयों पर कब्जा कर लिया है. अनिला शहजादी ट्वीट करती हैं, कम से कम उन्होंने कुछ किया. वे लगातार विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं. हम इस मामले में उनके सामने कहीं नहीं खड़े हैं.

यह भी पढ़ेंः चांद पर पहुंचने का हमारा सपना पूरा होकर रहेगा, मुंबई में बोले पीएम नरेंद्र मोदी

फवाद चौधरी पर जमकर हमला
और तो और, पाकिस्तानी हुक्मरानों पर खुलकर हमला करने वाली पाकिस्तान पत्रकार नायला इनायत (Naila Inayat) ने फवाद चौधरी की प्रतिक्रिया पर लिखा है, इंडिया के पास ये सब करने के लिए 900 करोड़ हैं और आप के पास मुफ्त का ट्विटर अकाउंट. उन्होंने फिर एक ट्वीट करके लिखा भारत द्वारा खर्च की गई रकम की गिनती करते हुए फवाद चौधरी. फिर एक अन्य ट्वीट में लिखा, फवाद चौधरी अपने छत पर लैंड कर गए हैं.

यह भी पढ़ेंः चंद्रयान 2 की तरह है इसरो चीफ के. सिवन की कहानी, फर्श से अर्श तक तय किया है सफर

फवाद की इस ट्वीट पर भड़के हैं लोग
पहले से ही इसरो के वैज्ञानिक बताते आ रहे थे कि लैंडर 'विक्रम' के चंद्रमा की सतह को छूने से पहले के 15 मिनट खासे जोखिम भरे होंगे. ठीक वैसा ही तनाव और चिंता का माहौल इसरो के कंट्रोल रूम में पसरा हुआ था. चांद की सतह से महज 2.1 किमी दूर 'विक्रम' का संपर्क इसरो के कंट्रोल रूम से टूट गया. हालांकि प्राप्त डाटा का विश्लेषण किया जा रहा था कि पाकिस्तान के 'नापाक' मंत्री फवाद हुसैन ने 'नीचता' भरी ट्वीट कर दी. उन्होंने अपनी ट्वीट में लिखा, 'जो काम आता नहीं, पंगा नहीं लेते ना...डियर ईंडिया'. इसके बाद तो वह ट्रोल होने शुरू हो गए.