logo-image

फिलीपींस में भूकंप से मरने वालों की संख्या 9 हुई

उत्तर फिलीपींस में सप्ताहांत में आए भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर सोमवार को नौ हो गई। आधिकारिक आंकड़ों में इसकी जानकारी दी गई.

Updated on: 29 Jul 2019, 10:56 PM

नई दिल्ली:

उत्तर फिलीपींस में सप्ताहांत में आए भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर सोमवार को नौ हो गई। आधिकारिक आंकड़ों में इसकी जानकारी दी गई. स्थानीय प्रसारक एबीएस-सीबीएन के अनुसार, बटानेस प्रांत में शनिवार की सुबह कई झटके महसूस किए गए. इसमें से कुछ 5.4 व 5.9 तीव्रता के रहे. बटानेस प्रांत फिलीपींस के सुदूर उत्तर में स्थित द्वीपसमूह है. निवासी एडविन पोंस (32) के शव को सोमवार को बरामद किया गया. इसके साथ मरने वालों की संख्या नौ हो गई है. भूकंप के झटकों में 63 लोग घायल हुए हैं.

इतबायत के मेयर राउल डे सागन ने कहा कि फिलीपींस एयर फोर्स की बचाव टीम ने पोंस को शनिवार व रविवार को जीवित खोजने का प्रयास किया था, लेकिन उन्हें हालात की अनिश्चितता के कारण रविवार दोपहर बाद अभियान को बंद करने को मजबूर होना पड़ा. इतबायत, भूकंप से सबसे बुरी तरह से प्रभावित है.

इसे भी पढ़ें:राज्यसभा में मंगलवार को पेश होगा तीन तलाक बिल, BJP ने सांसदों को जारी किया व्हिप

करीब 3,000 परिवारों को अपना घर छोड़ने को मजबूर होना पड़ा है. ऐसा कई भूकंप के झटकों व नुकसान की खतरे की वजह से है.

इतबायत में परिवारों ने शिविरों में शरण लिया है, जहां 15 घर, दो स्कूल व एक अस्पताल व एक हेल्थ सेंटर गिर गया है.

नेशनल डिजास्टर रिस्क रिडक्शन एंड मैनेजमेंट काउंसिल ने भूकंप से 9,21,000 डॉलर की सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान का अनुमान जताया है.