logo-image

CAA को लेकर अब विदेश में भी हो रहा विवाद, भारत उठाएगा ये बड़ा कदम

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान इस पूरी घटना को अनुच्छेद 370 से जोड़कर सबके सामने पेश कर रहा है. ऐसे में दूसरे देशों के सामने भारत की छवि खराब हो रही है.

Updated on: 28 Jan 2020, 11:46 AM

नई दिल्ली:

नागरिकता कानून को लेकर देश में चल रहा विवाद अब विदेशों तक पहुंच गया है. इसी कड़ी में मोदी सरकार अब अपनी कूटनीतिक कोशिश तेज करेगी. दरअसल ऐसा माना जा रहा है कि पाकिस्तान विदेशी मीडिया की मदद से भारत की छवि खराब करने की कोशिश कर रहा है. ऐसे में भारत एक विशेष रणनीति तैयार कर रहा है जिसके तहत वो तमाम दूतावासों के अलावा दूसरे देशों में रणनीतिक जानकारों से संपर्क करेगा और सही स्थिति के बारे में बताएगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगले 10 दिनों के अंदर इस दिशा में बड़ी कोशिश होगी.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान भागकर गए खालिस्तानी नेता हैप्पी PHD की गोली मार कर हत्या

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान इस पूरी घटना को अनुच्छेद 370 से जोड़कर सबके सामने पेश कर रहा है. ऐसे में दूसरे देशों के सामने भारत की छवि खराब हो रही है. इसी के चलते भारत ने इस रणनीति के तहत काम करने का फैसला लिया है. बता दें, हाल ही में दावोस में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) से मुलाकात की थी . इस दौरान दोनों ही शीर्ष नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर बात क. वहीं, पाक मीडिया के हवाले से खबर आई कि इमरान खान ने एक बार फिर कश्मीर मुद्दे पर पुराना राग अलापा, जिस पर अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि कश्मीर पर मदद के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ें: शर्मनाक : नौकरी मांगने वाले केरल के युवक को दी गई शाहीन बाग प्रदर्शन में शामिल होने की सलाह

स्विट्जरलैंड के दावोस में यूएस के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की मुलाकात हुई . वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) से इतर दोनों नेताओं की यह मुलाकात हुई. इस दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हम भारत और पाकिस्तान के संबंध में कश्मीर को लेकर सोच रहे हैं और अगर हम मदद कर सकते हैं तो निश्चित रूप से ऐसा करेंगे.

डब्लूईएफ से इतर मीटिंग में दोनों नेताओं ने अमेरिका और पाकिस्तान के बीच संबंधों को बढ़ाने पर सहमति जताई . राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम इमरान खान ने परस्पर हित, क्षेत्रीय सुरक्षा, कश्मीर और अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया पर भी बात की. मीटिंग में इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान शुरू से अपने क्षेत्र में शांति बहाल करने का हिमायती रहा है और इस संदर्भ में बराबर कोशिश भी जारी है. पीएम इमरान खान ने कहा कि समूचे क्षेत्र में अपनी अहम भूमिका निभाने में वह हमेशा तत्पर रहेगा.