logo-image

ईरान ने अमेरिका के दो ठिकानों अल असद और इरबिल पर किया हमला, दागीं 12 बैलिस्टिक मिसाइलें

ईरान ने जमीन से जमीन पर मार करने वाले कुल 12 बैलिस्टिक मिसाइलों से अमेरिकी एयरबेस पर हमला कर दिया है.

Updated on: 08 Jan 2020, 12:54 PM

highlights

  • ईरान ने अमेरिका पर किया बैलिस्टिक मिसाइलों पर हमला. 
  • ईरान ने इराक में अमेरिकी एयरबेस पर गिराईं 12 मिसाइलें.
  • पेंटांगन ने की हमले की पुष्टि, अमेरिकी राष्ट्रपति हालात पर बनाए हुए हैं नजर. 

बगदाद:

ईरान (Iran) ने बगदाद एयरपोर्ट (Baghdad Airport) पर अमेरिकी एयर स्ट्राइक (American Air Strike) में मारे गए अपने सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी (Qassim Suleimani) की मौत का बदला लेना शुरू कर दिया है. एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान ने जमीन से जमीन पर मार करने वाली कुल 12 बैलिस्टिक मिसाइलों से अमेरिकी एयरबेस पर हमला कर दिया है. इस हमले की पुष्टि पेंटागन ने भी की है, साथ ही हमले की जानकारी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भी दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान ने इराक के  अल असद और इरबिल बेस पर अमेरिकी एयरबेस को निशाना बनाते हुए मिसाइलें दागी हैं. 

इस हमले की जानकारी मिलने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति थोड़ी ही देर में राष्ट्र को संबोधित करेंगे. इसी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति हर पल हालात पर नजर बनाए हुए हैं. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने भी साफ किया है कि ये मिसाइलें ईरान ने ही दागी हैं, रक्षा मंत्रालय के द्वारा कहा गया है कि हम अमेरिकी जनता को बचाने की पुरजोर कोशिश करेंगे. 

एपीएफ न्यूज एजेंसी के मुताबिक ईरान के इस हमले के बाद ऑयल प्राइस में करीब 3.5 फीसदी की वृद्धि होने की उम्मीद है. 

यह भी पढ़ें: कासिम सुलेमानी के जनाजे में मची भगदड़, 35 की मौत और 48 लोग घायल

देखिए ईरान ने कैसे किया हमला-

इसके पहले कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने अमेरिका से बदला लेने की धमकी दी थी. जिसके बाद ईरान के शहर कोम की एक ऐतिहासिक मस्जिद पर रविवार को लाल झंड़ा फहरा दिया था जिसके बाद माना जा रहा था कि ईरान ने अपनी ओर से युद्ध का ऐलान कर दिया था. लाल झंडा बदले और खूनी जंग का संकेत होता है. हालांकि अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (American President Donald Trump) ने ईरान को धमकी दी है कि ईरान की तरफ से हमला किए जाने की स्‍थिति में अमेरिका (America) करारा जवाब देगा.

यह भी पढ़ें: ईरान के पास कभी नहीं होगा परमाणु हथियार : ट्रंप

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके पहले अमेरिका ने 3 जनवरी 2020 को बगदाद एयरपोर्ट पर एयर स्ट्राइक कर ईरान के सबसे बड़े सैन्य अधिकारी कासिम सुलेमानी और इराके के टॉप कमांडर Abu Mahdi al-Muhandis को मार गिराया था. जिसके बाद ईरान ने भी अमेरिका को इसका परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी.