logo-image

श्रीलंका में ईस्टर को हुए बम विस्फोट मामले की जांच कर सकती है NIA

21 अप्रैल को श्रीलंका में नौ आत्मघाती हमलावरों ने सिलसिलेवार बम विस्फोटों को अंजाम दिया था जिसमें 250 से अधिक लोगों की मौत हुई थी.

Updated on: 28 Jul 2019, 06:02 PM

नई दिल्‍ली:

संसद द्वारा राष्ट्रीय अन्वेषण अधिकरण संशोधन विधेयक को मंजूरी दिये जाने के बाद श्रीलंका में ईस्टर रविवार को हुआ बम विस्फोट मामला संभवत: ऐसा पहला मामला होगा जिसकी जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) करेगी. गत 21 अप्रैल को श्रीलंका में नौ आत्मघाती हमलावरों ने सिलसिलेवार बम विस्फोटों को अंजाम दिया था जिसमें 250 से अधिक लोगों की मौत हुई थी.

संसद ने विदेशों में आतंकवादी घटनाओं में भारतीय नागरिकों के प्रभावित होने की स्थिति में ‘NIA’ को मामला दर्ज कर अन्य देशों में जाकर जांच करने का अधिकार देने वाले एक महत्वपूर्ण विधेयक ‘राष्ट्रीय अन्वेषण अधिकरण संशोधन विधेयक 2019’ को 17 जुलाई अपनी मंजूरी दे दी थी और कानून मंत्रालय ने 25 जुलाई को इस संबंध में अधिसूचना जारी की थी .

यह भी पढ़ेंः अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की D कंपनी पाकिस्तानी शेयर बाजार में लगा रही नशे का पैसा, जानें कैसे

घटनाक्रम से जुड़े गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीलंका में हुए धमाकों की घटना, NIA द्वारा विदेशों में जांच किया जाने वाला पहला मामला बनने जा रहा है .NIA के दो सदस्यीय दल ने मई में श्रीलंका का दौरा किया था और वहां अधिकारियों से उन दावों के बारे में चर्चा की थी जिनमें कहा गया था कि आतंकवादी संगठन आईएसआईएस से जुड़े कुछ आतंकवादियों ने कश्मीर समेत भारत की यात्रा की थी.

यह भी पढ़ेंः झुट्ठा पाकिस्तान... बालाकोट पर नए झूठ से आसिफ गफूर की उड़ रही जमकर हंसी

अधिकारी ने बताया कि हालांकि, अभी तक NIA अपने अधिकार क्षेत्र में नहीं होने के कारण कोई भी मामला दर्ज नहीं कर पाई है. लेकिन संशोधित कानून के साथ, एजेंसी अब मामले की जांच कर सकती है.

यह भी पढ़ेंः मुसलमान सड़क पर नमाज नहीं पढ़ें, मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने दी नसीहत

संशोधित अधिनियम NIA को भारतीय नागरिकों और विदेशों में भारतीय हितों को निशाना बनाकर किये गये आतंकवादी हमलों की जांच करने का अधिकार देता है.ईस्टर हमलों से पहले भारत ने द्वीपीय देश को सतर्क किया था कि आईएसआईएस के आतंकवादी वहां हमला करने की साजिश रच रहे है.