logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

ग्रीस में वामपंथी किला ढहा, संसदीय चुनावों में न्यू डेमोक्रेसी पार्टी को मिली जीत

न्यू डेमोक्रेसी के पास अब तक 39.8 फीसदी वोट हैं, जबकि सिप्रास की वामपंथी सीरीजा पार्टी 31.6 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर है.

Updated on: 08 Jul 2019, 09:06 AM

highlights

  • किरियाकोस मित्सोताकिस की पार्टी न्यू डेमोक्रेसी को अब तक मिले 39.8 फीसदी वोट.
  • वामपंथी सीरीजा पार्टी 31.6 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर है.
  • चुनाव में लगभग 57 प्रतिशत मतदान हुआ, जो दशकों में सबसे कम है.

नई दिल्ली.:

ग्रीस के संसदीय चुनावों में विपक्षी पार्टी न्यू डेमोक्रेसी ने जीत दर्ज की है. बीबीसी ने सोमवार को बताया कि अधिकांश जिलों में वोटों की गिनती के साथ, प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास ने अपने प्रतिद्वंद्वी किरियाकोस मित्सोताकिस से हार स्वीकार कर ली है. न्यू डेमोक्रेसी के पास अब तक 39.8 फीसदी वोट हैं, जबकि सिप्रास की वामपंथी सीरीजा पार्टी 31.6 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर है. अब तक, लगभग 88 प्रतिशत जिलों से परिणाम आ गए हैं.

यह भी पढ़ेंः कंगाल पाकिस्तान पूरा तो चीन का बड़ा हिस्सा ब्रह्मोस की रेंज में, हुआ स्वदेशी मिसाइल का सफल परीक्षण

सिप्रास ने हार स्वीकारी
मित्सोताकिस ने समर्थकों से कहा कि उन्हें बदलाव के लिए एक मजबूत जनादेश मिला है. राजधानी एथेंस में उन्होंने उपस्थित जनसमूह से कहा, "देश फिर से गर्व के साथ अपना सिर उठाता है." परिणाम स्पष्ट होते ही, सिप्रास ने पुष्टि की कि उन्होंने मित्सोताकिस को जीत की बधाई दी है. सिप्रास ने पत्रकारों से कहा, "आज हम लोगों के फैसले को स्वीकार करते हैं. ग्रीस को यहां तक लाने के लिए जहां आज यह है, हमें कठिन फैसले लेने पड़े, जिसकी हमें राजीनीतिक कीमत चुकानी पड़ी."

यह भी पढ़ेंः नाना को क्लीन चिट दिए जाने के खिलाफ याचिका दायर करेंगी तनुश्री

57 फीसदी हुआ मतदान
चुनाव में लगभग 57 प्रतिशत मतदान हुआ, जो दशकों में सबसे कम आंकड़ों में से एक है. यह तब है जब देश में तकनीकी रूप से मतदान अनिवार्य है. हालांकि नियम लागू नहीं है. हाल के वर्षों में आधा दर्जन चुनाव हुए हैं और रविवार को कई लोग समुद्र तटों पर रहे या घरों में बने रहे क्योंकि कई जगहों पर तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया था. चुनावी पंडितों की मानें तो मतदान कम होने की एक बड़ी वजह यह भी है कि मतदाता गर्मी के चलते घरों से नहीं निकले.