logo-image

नेपाल पुलिस ने भारत विरोधी प्रदर्शन कर रहे 20 माओवादी कार्यकर्ता गिरफ्तार किए

भारत ने बृहस्पतिवार को कहा था कि पिछले सप्ताह उसके द्वारा जारी किया गया मानचित्र उसके संप्रभु क्षेत्र को दर्शाता है और उसने नेपाल के साथ अपनी सीमा को किसी भी तरीके से संशोधित नहीं किया है.

Updated on: 11 Nov 2019, 02:00 AM

नई दिल्‍ली:

भारत के नए राजनीतिक मानचित्र के खिलाफ नेपाल में प्रदर्शन करने को लेकर एक प्रतिबंधित माओवादी संगठन के कम से कम 20 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है. इस संबंध में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि नेत्र बिक्रमचंद ‘बिप्लव’ की अगुवाई वाले एक माओवादी धड़े- नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़े विद्यार्थियों को मैतीघर इलाके से गिरफ्तार किया गया. इस पार्टी ने छह नवंबर को भारत के नए मानचित्र की निंदा करते हुए प्रदर्शन शुरू करने की घोषणा की थी.

इस मानचित्र में कालापानी को कथित रूप से भारत का हिस्सा दिखाया गया है. नेपाल सरकार ने बुधवार को कहा था कि देश के सुदूर पश्चिम में स्थित कालापानी उसकी सीमा में आता है. भारत ने बृहस्पतिवार को कहा था कि पिछले सप्ताह उसके द्वारा जारी किया गया मानचित्र उसके संप्रभु क्षेत्र को दर्शाता है और उसने नेपाल के साथ अपनी सीमा को किसी भी तरीके से संशोधित नहीं किया है. भारत ने पिछले सप्ताह नवसृजित केंद्रशासित प्रदेशों - जम्मू कश्मीर और लद्दाख का नक्शा जारी किया था तथा भारत के मानचित्र में इन केंद्र शासित प्रदेशों को दर्शाया गया है.

इन मानचित्रों में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को जम्मू कश्मीर का हिस्सा, जबकि गिलगित बाल्टिस्तान को लद्दाख का हिस्सा दर्शाया गया है. नेपाल सरकार ने कहा कि मीडिया की खबरों से उसका ध्यान भारत के नये मानचित्र में कालापानी को शामिल किये जाने की ओर गया है. प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री निवास पर शनिवार को सर्वदलीय बैठक बुलायी थी. इस बैठक में पूर्व प्रधानमंत्रियों एवं राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेताओं ने इस मुद्दे के समाधान के लिए उनसे प्रभावी कदम उठाने एवं उच्चस्तरीय राजनीतिक संवाद शुरू करने का आह्वान किया.