logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

म्यांमार में आतंकवादी हमला, 12 सुरक्षाकर्मियों समेत 89 की मौत

हमलों की जिम्मेदारी अराकन रोहिंग्या सालवेशन आर्मी (एआरएसए) ने ली है। इसने कहा है कि यह इलाके में जारी सेना की आक्रामक कार्रवाई का जवाब है।

Updated on: 25 Aug 2017, 09:57 PM

नई दिल्ली:

म्यांमार के रखाइन राज्य में शुक्रवार को पुलिस चौकियों पर हुए आतंकवादी हमलों में 12 सुरक्षाकर्मियों सहित कम से कम 89 लोगों की मौत हो गई। सेना ने एक बयान में इस बात की पुष्टि की है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, मोंगताव क्षेत्र में 24 पुलिस चौकियों पर आतंकवादियों ने हथगोलों से हमला किया। यह हमला पूर्व संयुक्त राष्ट्र प्रमुख कोफी अन्नान की अध्यक्षता में एक आयोग द्वारा एक रिपोर्ट म्यामांर सरकार को देने के एक दिन बाद किया गया है। इस रिपोर्ट में रखाइन में सांप्रदायिक हिंसा खत्म करने व इलाके में विकास कार्य बढ़ाने की बात कही गई है।

हमलों की जिम्मेदारी अराकन रोहिंग्या सालवेशन आर्मी (एआरएसए) ने ली है। इसने कहा है कि यह इलाके में जारी सेना की आक्रामक कार्रवाई का जवाब है।

एआरएसए ने ट्विटर पर कहा है, 'यह हमारे लिए एक वैधानिक कदम है जो विश्व के उत्पीड़ित लोगों की रक्षा के लिए और उत्पीड़कों के चंगुल से उत्पीड़तों को मुक्त कराने के लिए उठाया गया है।'

और पढ़ें: थाईलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा देश छोड़कर फरार

एआरएसए ने अपने बयान में सेना पर बीते कुछ हफ्तों में राथेदांग और मांददाव में कई हत्याओं, महिलाओं से दुष्कर्म और लूटपाट का आरोप लगाया है। संगठन का कहना है कि ऐसा कोफी अन्नान आयोग की रिपोर्ट को बेपटरी करने के मकसद से किया जा रहा है।

अन्नान ने इन हमलों की निंदा की है और कहा है कि यह हिंसा के चिंताजनक हद तक बढ़ने का सबूत है। उन्होंने कहा कि रखाइन के मसले का हल हिंसा से संभव नहीं है।

और पढ़ें: स्कूल की किताब में 'सेक्स' कंटेंट, नाइजीरिया में आया भूचाल

एजेंसी इनपुट