logo-image

अमेरिका: राष्ट्रपति रेस से बाहर रहेंगी मिशेल ओबामा, कहा- व्हाइट हाउस में रहना आसान नहीं

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा ने राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की खबरों का खंडन किया है।

Updated on: 28 Apr 2017, 05:57 PM

highlights

  • व्हाइट हाउस से निकलने के बाद ओबामा-मिशेल की नई पारी शुरू
  • मिशेल ने राष्ट्रपति चुनाव में लड़ने से इंकार किया  
  • 'स्पीकर फॉर हायर' के साथ समय समय पर करते रहेंगे संबोधित 

नई दिल्ली:

व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद तीन महीने की लंबी छुट्टियों से वापस आते ही अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा ने राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की खबरों का खंडन किया है। उन्होंने कहा है कि वह कभी भी चुनाव नहीं लड़ेंगी।

ओबामा और मिशेल अब अपनी नई पारी 'स्पीकर फॉर हायर' के साथ करने वाले है। गौरतलब है कि स्पीकर फॉर हायर में बड़ी-बड़ी मशहूर हस्तियों को बोलने के बदले पैसे मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, मादक पदार्थों की तस्करी रोकने को मेक्सिको सीमा पर दीवार जरूरी

मिशेल जहां अमेरिकन इंस्टिट्यूट ऑफ आर्किटेक्चर के सालाना सम्मेलन के मौके पर बोलती हुई नजर आईं, वहीं उनके पति बराक ओबामा ने न्यू यॉर्क में इतिहासकार डोरिस गुडविन के साथ मिलकर A&E केबल नेटवर्क के कर्मचारियों को संबोधित किया।

मिशेल ने अपने पहले संबोधन में कहा कि व्हाइट हाउस में रहना उनके परिवार के लिए कठिन था। मिशेल ने कहा कि वह शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, आर्थिक असमानता और हिंसा जैसी चुनौतियों का सामना कर रही दुनियाभर की लड़कियों और महिलाओं के लिए काम करना जारी रखेंगी।

इसे भी पढ़ें: स्वीडन में फेसबुक पर लाइव रेप के जुर्म में तीन आरोपी गिरफ्तार

मिशेल ने कार्यक्रम के दौरान कहा, 'घर से बाहर निकलना अच्छा है। अभी तक सब अच्छा है। व्हाइट हाउस छोड़े हुए अधिक समय नहीं हुआ। दुनिया का भार कंधों पर नहीं होना अच्छा अहसास है।' सीएनएन के मुताबिक, मिशेल ने लोगों को व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद हुई कुछ दिलचस्प बातें भी बताईं।

मिशेल ने कहा, 'मेरे दोस्त अचंभित हैं कि मैं अब उनके आने पर दरवाजा खोल पाती हूं। सशा और मालिया घर की खिड़कियां खोल सकती हैं, जबकि व्हाइट हाउस में वे ऐसा नहीं कर पाती थीं।'

इसे भी पढ़ें: आतंकी हमलों के बाद जर्मनी में 'बुर्का बैन' को सरकार की मंजूरी

मिशेल ने कहा,'हमारे पालतू कुत्ते बो और सनी ने कभी दरवाजे की घंटी की आवाज नहीं सुनी थी, क्योंकि व्हाइट हाउस में दरवाजे की घंटी नहीं थी।'

हालांकि बराक और मिशेल को इस संबोधन के एवज में कितना भुगतान किया गया इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। 

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

IANS के इनपुट के साथ